Sponsored
ADMINISTRATION

बिहार में IPL की तर्ज पर BPL का होगा आयोजन, खेल को बढ़ावा देने के लिए पूरे साल होंगे स्पोर्ट्स इवेंट

Sponsored

अब आईपीएल की तर्ज पर ही बिहार में बीपीएल यानी बिहार प्रीमियर लीग की शुरुआत होगी। इसमें के तरह के खेल होंगे जो हर जिला अपनी टीम तैयार करेगी। दरसल इस टूर्नामेंट में एक जिला दूसरे जिला से खेलेगा, हालांकि यह राज्य स्तरीय टूर्नामेंट लेगा। पूरे वर्ष में किसी न किसी खेल की बीपीएल होगी। इस खेल में जो राज्यस्तरीय विजेता टीम होगा उसे पुरस्कार स्वरूप 4-5 लाख तक रुपये का प्रावधान होगा।

Sponsored

इस बात की जानकारी स्पोर्ट्स डेवलपमेंट अथॉरिटी बिहार राज्य के महानिदेशक सह IPS रवींद्रन शंकरण ने दी है। शनिवार को वह स्वामी विवेकानंद क्रीड़ा एवं योग संस्थान के तरफ से आयोजित की गई बिहार खेल संवाद में भाषण दे रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन युवाओं से पास बेहतर टैलेंट होगा उन्हें राष्ट्रीय खेल अकादमी में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Sponsored

बिहार सरकार के कला, संस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री डॉ. आलोक रंजन ने कहा कि सम्पूर्ण राज्य में खेल की मैपिंग कराई जाएगी। विभिन्न खेलों के प्रतिभावान खिलाड़ियों को तराश कर उन्हें एक अलग प्लेटफॉर्म प्रदान कराया जाएगा। हालांकि इस दिशा में अब प्रयास जारी हो चुका है ताकि आने वाले समय मे युवा स्पोर्ट्स को अपने करियर के रूप में चुनें। देश का छठा खेल विवि बिहार में बनकर तैयार होगा।

Sponsored

यह खेल प्राधिकरण एक स्वतंत्र संस्था के रूप में कार्य करेगी। इसका बायलॉज तैयार कर लिया गया है। अब इसे कैबिनेट में मंजूरी के लिए पेश किया जाएगा। अगले सप्ताह तक इसे बिहार सरकार के पास भेज दिया जाएगा ताकि कैबिनेट द्वारा मंजूरी मिलने के बाद बिहार खेल प्राधिकरण को एक स्वतंत्र निकाय के रूप में मान्यता मिल सके। वहीं, पूर्व IAS और योजना विभाग के पूर्व प्रमुख सलाहकार अमिताभ वर्मा ने पंचायती राज संस्थाओं के स्तर पर खेलकूद के छेत्र में विकास के लिए 5-10% फंड देने पर जोर दिया। ( इस आर्टिकल में प्रयोग किए गए चित्र प्रतीकात्मक हैं।)

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored