Sponsored
Breaking News

बिहार में श्यामा माई मंदिर के लड्डू की ये है खासियत, सुरक्षा मानकों का रखा जाता है ख़ास ख्याल

Sponsored

मां श्यामा न्यास समिति के कार्यालय सहायक रवींद्र कुमार ठाकुर के मुताबिक, इसे बनाने के लिए गांव से देसी घी मंगवाई जाती है। इसके चयन का एक मानक है। मानक पर खरा उतरने के बाद ही लड्डू बनाने का प्रोसेस शुरू होता है। इसकी गुणवत्ता की जांच फूड इंस्पेक्टर से निरंतर कराई जाती है। समय-समय पर जिलाधिकारी भी इसका औचक निरीक्षण कर इसको परखते हैं। इन सबके बावजूद इसकी कीमत काफी किफायती रखी जाती है।

मां श्यामा का दरबार और यहां के लड्डू का खास महत्त्व है। कहते हैं कि यह मां श्यामा की अलौकिक शक्ति ही है जो भक्तों को यहां खींच ले आती है। पर आज हम माता रानी की बात नहीं, बल्कि वहां के लड्डुओं की बात करने वाले हैं।

Sponsored

आपको बताएंगे कि जिस लड्डू के आप मुरीद हैं, आखिर वह बनती कैसे है और वह आप तक पहुंचने से पहले सुरक्षा और स्वाद के किन मानकों से होकर गुजरती है।

Sponsored

मां श्यामा न्यास समिति के कार्यालय सहायक रवींद्र कुमार ठाकुर के मुताबिक, इसे बनाने के लिए गांव से देसी घी मंगवाई जाती है। इसके चयन का एक मानक है। मानक पर खरा उतरने के बाद ही लड्डू बनाने का प्रोसेस शुरू होता है।

Sponsored

इसकी गुणवत्ता की जांच फूड इंस्पेक्टर से निरंतर कराई जाती है। समय-समय पर जिलाधिकारी भी इसका औचक निरीक्षण कर इसको परखते हैं। इन सबके बावजूद इसकी कीमत काफी किफायती रखी जाती है।

Sponsored

ऐसे बनाए जाते हैं भोगवाले लड्डू

मां श्यामा न्यास समिति के सचिव हेमकांत चौधरी के मुताबिक, लड्डू बनाने से पहले दरभंगा और आसपास के जिलों के गांवों से देसी घी मंगवाई जाती है। घी की शुद्धता जांच के बाद श्यामा माई परिसर में लड्डू निर्माण करवाया जाता है।

Sponsored

लड्डू बनाने के दौरान कारीगर इसकी गुणवत्ता का विशेष ख्याल रखते हैं। इस लड्डू को बनाने में शुद्ध देसी घी के साथ काजू, किशमिश और खीरा के बीज जैसी कई चीजों का इस्तेमाल किया जाता है।

Sponsored
मां श्यामा का दरबार और यहां के लड्डू का खास महत्त्व

कारीगरों द्वारा तैयार लड्डू न्यास समिति श्यामा भोग दुकान तक पहुंचाती है। जहां से भक्तजन इसे 260 रुपए प्रति किलो के हिसाब से खरीद कर माता रानी को भोग चढ़ाते हैं। यह दुकान टेंडर के जरिए न्यास समिति के द्वारा एक साल के लिए दी जाती है।

Sponsored

फूड इंस्पेक्टर करते हैं गुणवत्ता की जांच

मां श्यामा न्यास समिति के कार्यालय सहायक रवींद्र कुमार ठाकुर ने कहा कि श्यामा माई मंदिर के लड्डू को आप निश्चिंत होकर खा सकते हैं। क्योंकि इसकी गुणवत्ता की जांच फूड इंस्पेक्टर करते हैं।

Sponsored

समय-समय पर दरभंगा जिलाधिकारी भी श्यामा मंदिर परिसर में पहुंचकर भोग के लिए बनाए जाने वाले लड्डुओं का निरीक्षण करते हैं।

Sponsored

जिलाधिकारी का सख्त निर्देश रहता है कि माता रानी के भोग के लिए बन रहे लड्डुओं की जांच फूड इंस्पेक्टर के द्वारा समय-समय पर होती रहनी चाहिए।

Sponsored

तंत्र सिद्धि के लिए विशेष ख्याति

बिहार में मां श्यामा का विशेष महत्त्व है। यहां दूरदराज से भक्त खींचे चले आते हैं. कहा जाता है कि अगर आपकी श्रद्धा सच्ची है तो मां श्यामा सब इच्छा पूर्ण करती हैं। यह मंदिर तंत्र सिद्धि के लिए विशेष महत्त्व रखता है।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Share
Published by
Abhishek Anand
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored