Sponsored
Breaking News

बिहार में घर बनाने वालों के लिए खुशखबरी, सरिया का रेट हुआ कम, सीमेंट में भी राहत की उम्मीद

Sponsored

घर बनवाने वाले लोगों के लिए गुड न्यूज़ है। सरिया की कीमत में भारी गिरावट हुई है और प्रति किलो 10 रूपए सस्ता हो गया है। इसे घर बनाने वाले लोगों को काफी राहत मिली है। सीमेंट के कीमत भी स्थिर चल रहा है। लेकिन इसमें कोई ज्यादा रेट नहीं गिरा है। केवल 10 दिनों के अंदर सरिया का रेट प्रति किलो 10 रुपए नीचे आ गया है। रमेश चंद्र गुप्ता जो दादी जी स्टील प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक हैं वह कहते हैं कि केंद्र सरकार के द्वारा कोयला और स्क्रीन पर ड्यूटी में कमी की गई है जिसके चलते ऐसा हो रहा है।

Sponsored

इसके साथ ही एस्पांज प्लेट और एस्पांज पर एक्सपोर्ट शुल्क में बढ़ोतरी की गई है। इन दोनों रो मटेरियल जीरो से बढ़ाकर निर्यात शुल्क 45% कर दिया गया है। इसके चलते देश के बाहर कच्चा माल जाना कम हो गया है और भारत में उपलब्धता भी बढ़ गई है। इसके चलते सरिया का रेट काफी घटा है। बता दें कि 10 दिनों के अंदर सरिया की कीमत प्रति किलो 10 रुपए गिरने के बिल 75 रुपए प्रति किलो हो गया है।

Sponsored

सीमेंट का कीमत अभी स्थिर चल रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि इसके रेट में भी कमी आएगी। मणिकांत जो रियल एस्टेट डेवलपर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया के बिहार अध्यक्ष हैं वह कहते हैं कि केंद्र सरकार के द्वारा उठाए गए ठोस कदम के चलते सरिया की कीमत में काफी कमी आई है। उम्मीद है कि 10 फीसद तक सस्ता हो सकता है।

Sponsored

लेकिन सीमेंट की कीमत तो अभी स्थिर ही चल रही है। उम्मीद है कि थोड़ा रेट सीमेंट का कम हो सकता है। बाजार में सीमेंट की कीमत प्रति बोरी 375 रूपए से 380 रूपए है। उन्होंने बताया कि मानसून आने के पश्चात भवन निर्माण का काम शुरू हो जाता है जिसके चलते डिमांड कम जाती है और रेट घट जाता है।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored