Sponsored
Breaking News

बिहार में कबाड़ से जुगाड़ थीम पर किलकारी के बच्चे दिखा रहे काबिलियत, स्किल का होगा विकास

Sponsored

कबाड़ से जुगाड़ थीम पर किलकारी के बच्चे अपने काबिलियत को और निखारने में जुटे हैं। राजकीय मध्य विद्यालय रोहुआ स्थित किलकारी बाल केंद्र में बच्चे पुराने अनउपयोगी सामान से घरेलू सजावट के सामान के साथ काम की चीजे तैयार कर रहे हैं।

कबाड़ से जुगाड़ थीम पर किलकारी के बच्चे अपने काबिलियत को और निखारने में जुटे हैं, ताकि राज्य स्तरीय प्रदर्शनी में मजबूत दावेदारी के साथ प्रथम पुरस्कार प्राप्त कर सकें।

Sponsored

इन दिनों राजकीय मध्य विद्यालय रोहुआ स्थित किलकारी बाल केंद्र में बच्चे पुराने अखबार, पुराने कार्टन, बोतल, मोती, मिट्टी के बर्तन, पुराने कपड़े के उपयोग से घरेलू सजावट के सामान के साथ काम की चीजे तैयार कर रहे हैं।

Sponsored

टूटे-फूटे सामानों से रंग-बिरंगे खिलौनों को बना कर नया रूप दिया गया है। इसके साथ ही बेकार पड़े सामान को को इकट्ठा कर कोन, शंकु, आयात, त्रिभुज, चतुर्भुज बना कर बच्चे खेल-खेल में रेखा गणित के सूत्रों को भी हल करते हैं।

Sponsored

किलकारी केंद्र पर 80 बच्चे ले रहे प्रशिक्षण

किलकारी बाल केंद्र की समन्वयक आरती कुमारी ने बताया कि दिसंबर से पहले पटना में प्रत्येक वर्ष राज्य स्तरीय प्रदर्शनी आयोजन होती है। इसमें प्रत्येक जिले के किलकारी बाल केंद्र से बच्चे भाग लेते हैं।

Sponsored
कबाड़ से जुगाड़ थीम पर किलकारी के बच्चे दिखा रहे काबिलियत

विभाग की ओर तिथि की जानकारी नहीं मिली है, लेकिन तैयारी शुरू कर दी गयी है। फिलहाल केंद्र पर 80 बच्चों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है. उन्हें टूटी-फूटी बेकार चीजों से सजावट के साथ उपयोगी चीज तैयार करना सिखाया जाता है।

Sponsored

बच्चों की कलाकृति की तारीफ

प्रशिक्षक रश्मि कुमारी ने बताया कि जानकारी नहीं होने के कारण हम घरों से कबाड़ बाहर फेंक देते हैं। जबकि, कबाड़ से जुगाड़ कर घर में बेकार पड़ी वस्तुओं से हम कई कलाकृतियां बना सकते हैं।

Sponsored

केंद्र पर रितु कुमारी, कुमारी दीया, कुमारी रिया, श्वेता, प्रियांशी, आस्था, रोहन, अनुराग, कन्हैया, ऋषभ, आकाश, मानव, ओम प्रकाश, जिया आदि बच्चों ने बेहतर कलाकृति बनायी है। इसे सहेज कर रखा जा रहा है।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Share
Published by
Abhishek Anand
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored