Sponsored
ADMINISTRATION

बिहार में अब बार-बार राशन कार्ड बनाने के झंझट से मिला छुटकारा, जल्द ही बनेगा स्मार्ट राशन कार्ड

Sponsored

सरकार की ओर से अब बार-बार राशन कार्ड बनाने का झंझट को खत्म करने के लिए जल्द ही स्मार्ट राशन कार्ड योजना पर अमल किया जाएगा। इसके तहत 1 करोड़ 81 लाख राशन कार्डधारक परिवारों को स्मार्ट कार्ड दिए जाएंगे। दरसल यदि एक बार स्मार्ट कार्ड बन जाता है तो लाभार्थी परिवारों को फिर से दूसरा राशन कार्ड बनवाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। यह स्मार्ट राशन कार्ड ATM कार्ड की तरह ही होगा। राशन वितरण प्रणाली में पारदर्शिता लाने और जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों की मनमानी पर रोक लगाने में काफी मददगार सिद्ध होगा। हालांकि, जिनका अब तक आधार सिडिंग नहीं हुआ है। उनको सरकार 31 मार्च तक राशनकार्ड में शामिल उन सदस्यों को आधार सिडिंग कराने का अंतिम मौका दिया है

Sponsored

राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के आंकड़े के अनुसार बिहार में राशन कार्डधारक की वास्तविक संख्या 1 करोड़ 81 लाख है यानी की 8 करोड़ 81 लाख लोगों को राशन का लाभ मिल रहा हैं। इनमें से कम से कम एक पारिवारिक सदस्य का 100 प्रतिशत आधार सीडिंग है। आंकड़े के मुताबिक 7 करोड़ 11 लाख लोगों का आधार संग्रह हो चुका है। जबकि एक करोड़ 60 लाख लोगों का आधार सिडिंग नहीं हुआ है। हालांकि ऐसे लोगों के आधार सीडिंग करने का समय केंद्र सरकार ने मार्च तक पूरा करने का निर्देश दिया है। एक राशन कार्ड में परिवार के अधिकतम 20 सदस्यों का नाम शामिल करने को कहा है। यदि एक राशन कार्ड में 20 से अधिक नाम शामिल है तो उस परिवार का दूसरा राशन कार्ड बनेगा।

Sponsored

बिहार सरकार के खाद्य सचिव विनय कुमार ने बताया कि वन नेशन वन राशन कार्ड अंतर्गत सभी अनुमंडल अधिकारियों को आधार सिडिंग एवं सत्यापन का कार्य सुनिश्चित करने का निर्देश दे दिया गया है। सभी लाभार्थियों के आधार नंबरों को राशन कार्ड के साथ सिडिंग किया जाना है। लाभुकों को दिक्कत न हो, इसके लिए दुकानदारों द्वारा आधार सिडिंग के कार्यों में दुकानदारों का सहयोग लिया जा रहा है। लाभार्थियों को नेशनल पोर्टेबिलिटी के फायदे बताए जाने के लिए इस संबंध में लोगों को जागरूक किया जा रहा है। सभी लाभार्थी आधार सिडिंग करवा सकें। आधार कार्ड लिंक के साथ सत्यापन भी किया जाएगा ताकि किसी प्रकार की राशन कार्ड में अनियमिता व गड़बड़ी की संभावना न रहे। स्मार्ट राशन कार्ड के कई फायदे होंगे। इसके माध्यम से डिजिटल कंप्यूटरीकृत वितरण प्रणाली की सुविधा और भी आसान हो जाएगी। स्मार्ट कार्ड में एक क्यूआर कोड होगा जिससे कार्डधारक को कहीं भी और किसी भी पीडीएस दुकान से राशन उठाव कर सकेंगे।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored