Sponsored
ADMINISTRATION

बिहार को पहली ज़ू सफारी की सौगात, मुख्यमंत्री ने किया उद्धघाटन, जाने खासियत

Sponsored

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार को एक बड़ी सौगात दी है। CM ने नालंदा के राजगीर स्थित जू सफारी का उद्घाटन कर दिया है। बिहार के राजगीर में नवनिर्मित ज़ू सफारी (Zoo Safari) को बुधवार से आम लोगों के लिए खोल दिया गया है। 191.12 हेक्टेयर में फैला यह जू सफारी बेहद आकर्षक है।

Sponsored

राजगीर ज़ू सफारी (Rajgir Zoo Safari) रत्नागिरी और स्वर्णगिरी पर्वत के बीच में स्थित है। इसके निर्माण में 176 करोड़ की लागत आई है। ज़ू सफारी को आकर्षक और सुंदर बनाने के लिए इसे अंतरराष्ट्रीय मानकों के तहत बनाया गया है। क्षेत्रीय मुख्य वन संरक्षक गोपाल सिंह का कहना है कि यह देश में मौजूद अन्य सफारी से अलग है।

Sponsored
CM ने नालंदा के राजगीर स्थित जू सफारी का उद्घाटन कर दिया

सुरक्षा की चाक चौबंद व्यवस्था

यहां आपको जंगली जानवर खुले में घूमते दिखेंगे, जबकि पर्यटक पिंजरेनुमा बंद बस में घूमेंगे। आप 250 रुपए की टिकट लेकर जू सफारी का सैलानी आनंद ले सकते हैं। rajgirzoosafari.in पर सैलानी घर बैठे ऑनलाइन टिकट भी बुक करा सकते हैं।

Sponsored

जू सफारी के अंदर सुरक्षा के लिए वन विभाग के पुलिसकर्मी तैनात किये गए हैं, ताकि सुरक्षा व्यवस्था में किसी तरह की कोई चूक ना हो। इस ज़ू सफारी में हाईटेक कंट्रोल रूम बनाया गया है, जहां से पूरे ज़ू सफारी पर नजर रखी जा सकेगी। इसके लिए करीब 300 सीसीटीवी कैमरे पूरे ज़ू सफारी में लगाए गए हैं।

Sponsored

सफारी में क्या-क्या है?

राजगीर जू सफारी

राजगीर जू सफारी परिसर में इंट्रेंस प्लाजा का निर्माण कराया गया है। जहाँ टिकट काउंटर सर्च ऑप्शन, ओरिएंटल और इंटरप्रेटेशन सेंटर, प्रतीक्षालय और रेस्तरां, ऑडिटोरियम एम्फीथियेटर, सफारी बस, पार्किंग, अस्पताल, प्रशासनिक भवन एवं कर्मचारियों का आवास बनाया गया है।

Sponsored

व्याख्या केंद्र के अंदर जंगली जानवरों का आर्टिफिशियल मनमोहक पुतला लगाया गया है। तो वहीं परिसर के अंदर 180 डिग्री 3D थियेटर का भी निर्माण कराया गया है, जहां जानवरों से संबंधित फिल्में दिखाई जाएगी।

Sponsored

हाईटेक बाथ रूम का निर्माण कराया गया है, जहां सभी अत्याधुनिक उपकरणों से बाथ रूम को सुसज्जित कर दिया गया। तो वहीं प्रदर्शनी हॉल का भी निर्माण कराया गया है। बच्चों को खेलने के लिए पार्क का भी निर्माण कराया गया है जहां कई झूले भी लगाए गए हैं।

Sponsored

कौन-कौन से जंगली जानवर है मौजूद?

राजगीर जू सफारी में कौन-कौन से जानवर है मौजूद

गुजरात के जूनागढ़ से गिर शेर मंगाए गए है। 3 जोड़ी बाघों को भी मंगाया गया है। एक जोड़ा तेंदुआ और एक जोड़ा भालू भी जू सफारी में छोड़ा गया है। इसके अलावा यहाँ हिरण, कृष्ण मृग, चीतल, बारहसिंघा, नीलगाय आदि जानवर मौजूद हैं।

Sponsored
  • 0.38 हेक्टेयर में तितलियों का पार्क
  • 10.74 हेक्टेयर में विश्व की विभिन्न प्रजातियों के चिड़ियों की एवियरी
  • 20.54 हेक्टेयर में शेर सफारी
  • 20.50 हेक्टेयर में बाघ सफारी
  • 20.63 हेक्टेयर में तेंदुआ सफारी
  • 20.60 हेक्टर में भालू सफारी
  • 45.62 हेक्टेयर में हिरण चीतल और सांभर सफारी

मुख्यमंत्री ने उद्घाटन के बाद किया भ्रमण

मुख्यमंत्री ने राजगीर जू सफारी उद्घाटन के बाद किया भ्रमण

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को राजगीर ज़ू सफारी का उद्घाटन किया। उन्होंने ज़ू सफारी की भ्रमण करने के बाद कहा कि “यह खुशी की बात है। राजगीर ज़ू सफ़ारी बनाने का प्लान वर्ष 2016 में बनाया गया था, कई बार मैंने यहां आ कर कार्य प्रगति को देखा था। ज़ू सफारी के पास ही नेचर सफारी बनाया गया है। मेरी इच्छा थी कि इसे ठीक बगल में बनाया जाये, लेकिन नेचर सफारी दो-तीन किलोमीटर दूर बनाया गया है।

Sponsored

कौन-कौन रहें मौजूद?

उद्घाटन के मौके पर बिहार के CM नीतीश कुमार के साथ उपमुख्यमंत्री तार किशोर प्रसाद, रेणु देवी, शिक्षा विभाग के मंत्री विजय कुमार चौधरी, ग्रामीण विकास विभाग के मंत्री श्रवण कुमार, पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के मंत्री नीरज कुमार सिंह के अलावे स्थानीय सांसद विधायक एवं वरीय अधिकारियों के साथ जिले के डीएम एसपी मौजूद रहे।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored