Sponsored
Breaking News

बिहार के लाल का कमाल कटे हुए बालों से शुरू किया कारोबार, चीन समेत कई देशों में फैला व्यापार

Sponsored

केंद्र सरकार के आत्‍मनिर्भर भारत मुहिम को बिहार का एक युवा उद्यमी नई दिशा देने में जुटा है। वह कटे हुए बालों का कारोबार शुरू कर 50 लोगों को रोजगार दे रहा है। उनका कारोबार चीन, बांग्‍लादेश के साथ ही अन्‍य देशों तक फैल चुका है। कटे हुए बालों का व्‍यवसाय शुरू करने के पीछे की कहानी काफी रोचक है।

अगर आप नई सोच और सकारात्‍मक रवैये के साथ कुछ करने की ठानते हैं तो रास्‍ते खुद व खुद मिल जाते हैं। सफलता भी ऐसे लोगों के कदम चूमते हैं।

Sponsored

कुछ ऐसी ही कहानी है कटिहार के युवा उद्यमी गौरव की। उन्‍होंने इसी नई सोच के साथ कटे हुए बालों का व्‍यवसाय शुरू किया था। आज वह न केवल खुद अच्‍छा मुनाफा कमा रहे हैं, बल्कि 50 लोगों को रोजगार देकर उनका चूल्‍हा भी चला रहे हैं।

Sponsored

युवा उद्यमी गौरव भारत सरकार के आत्‍मनिर्भर भारत के सच्‍चे अग्रदूतों में से एक हैं। उनका व्‍यवसाय चीन, बांग्‍लादेश के साथ ही अन्‍य देशों तक भी फैल चुका है।

Sponsored

50 से अधिक महिलाओं को दिया रोजगार

युवा उद्यमी गौरव कहते हैं कि कटे हुए बालों के कारोबार को कई राज्‍यों में फैलाने के साथ ही उन्‍होंने 50 से अधिक महिलाओं को रोजगार दिया है।

Sponsored

भविष्‍य में वह इस कारोबार को और बड़ा रूप देते हुए अच्छा मुनाफा कमाने की योजना बना रहे हैं। व्‍यवसाय के फैलने से बड़ी तादाद में लोगों को रोजगार भी मिल सकेगा।

Sponsored

Sponsored

कटिहार के सुदूर इलाका पोठिया बाजार के रहने वाले गौरव बिहार के साथ-साथ पड़ोसी राज्य झारखंड, उत्तर प्रदेश और असम के ब्यूटी पार्लर से कटे हुए बालों को खरीद कर कोलकाता में अपने पार्टनर के माध्यम से उसे चीन, बांग्लादेश के साथ-साथ कई अन्‍य देशों में एक्‍सपोर्ट करते हैं।

Sponsored

5 साल से चल रहा कारोबार

लगभग 5 वर्षों से इस कारोबार से जुड़े गौरव की रोचक कहानी है. एक बार वह कोलकाता घूमने गए थे। इसी दौरान वह इस अनोखे व्‍यवसाय से परिचित हुए।

Sponsored

इसके बाद वह कटिहार आकर अपने गृह जिला और फिर पूरे बिहार में इस काम की शुरुआत की। वह बिहार के साथ ही झारखंड, उत्तर प्रदेश और असम में भी इस कारोबार को फैला चुके हैं। इस व्यापार में वह अपने कर्मियों के माध्यम से ब्यूटी पार्लर से किलो के हिसाब से कटे हुए बाल खरीदते हैं।

Sponsored

कटे बाल की सफाई कर उसे भेजते हैं विदेश

गौरव पोठिया स्थित अपने आवास पर फैक्ट्री लगा रखी है। वह खरीदे गए बालों की यहां बेहतर तरीके से साफ-सफाई कर उसे कोलकाता भेजते हैं।

Sponsored

Sponsored

कोलकाता से इसे ऊंची दरों पर कई देशों में बेचा जाता है। विदेश में इससे बिग के अलावा कई अन्‍य जरूरी सामान बनाए जाते हैं। बड़ी बात यह है कि गौरव इस व्यपार से कई लोगों को रोजगार दे रहे हैं।

Sponsored

युवा उद्यमी इस कारोबार को और विशाल रूप देते हुए अच्छा मुनाफा कमाने के साथ-साथ बड़ी संख्या में लोगों को रोजगार देने की योजना बना रहे हैं।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored