Sponsored
Breaking News

बिहार के लाखों सरकारी मास्टरों के लिए खुशखबरी, आसानी से मिलेगा ट्रांसफर, महिलाओं को मनचाहा जगह

Sponsored

PATNA-जून-जुलाई में प्राथमिक स्कूलों के 2.15 लाख शिक्षकों का तबादला, पिछले दो साल से चल रहा इंतजार अब खत्म होगा, शिक्षिकाओं-दिव्यांग को मिलेगा ऐच्छिक तबादला : दो साल से तबादला का इंतजार कर रहे प्रारंभिक स्कूलों लगभग दो लाख शिक्षकों का तबादला का मौका जून और जुलाई में मिलेगा। हाईस्कूलों के शिक्षकों को तबादला के लिए अभी और इंतजार करना होगा। 6 ठें चरण के तहत 32714 शिक्षकों की बहाली का मामला अभी हाईकोर्ट में अटका है। हाईकोर्ट से आदेश मिलने और बहाली के बाद ही इनका तबादला होगा। तबादला के लिए सॉफ्टवेयर के माध्यम से इच्छुक शिक्षकों से आवेदन लिए जाएंगे। विभाग का लक्ष्य है कि गर्मी की छ़ुट्टी में ही शिक्षकों की तबादला की प्रक्रिया पूरी कर ली जाए, ताकि बाद में स्कूलों की पढ़ाई इस कारण बाधित नहीं हो।

Sponsored

पिछले दो साल से चल रहा इंतजार अब खत्म होगा
सभी डीईओ जिलावार, नियोजन इकाईवार, विषयवार, कोटि वार रिक्त पदों की सूचना वेब पोर्टल पर अपलोड करेंगे। जिस कोटि के शिक्षक हैं, उसी कोटि के लिए तबादला के लिए आवेदन कर सकेंगे। निगरानी जांच में फंसे वैसे शिक्षक तबादला के लिए आवेदन नहीं दे सकेंगे, जिनके सर्टिफिकेट की जांच नहीं हो सकी है। सेवाशर्त के आधार पर लगभग 3 लाख प्रारंभिक स्कूलों में नियोजित शिक्षक में से निगरानी जांच में फंसे लगभग 85 हजार शिक्षकों को आवेदन का मौका नहीं मिलेगा।

Sponsored

शिक्षिकाओं-दिव्यांग को मिलेगा ऐच्छिक तबादला
शिक्षिकाओं और दिव्यांग शिक्षकों को ऐच्छिक तबादला का लाभ मिलेगा। पुरुष शिक्षकों को अंतरजिला तबादला अंडरम्युचअल आधार पर होगा। अंतर नियोजन स्थानांतरण के अधिकतम लिए तीन विकल्प दे सकेंगे। कक्षा 1 से 5 तक के शिक्षक इसी कोटि में आवेदन कर सकेंगे।

Sponsored

जून में प्रक्रिया पूरी होगी
शिक्षा विभाग का लक्ष्य है कि जून में शिक्षकों का तबादला हो जाए। प्राथमिक स्कूलों में शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया पूरी हो गई है। तबादला के लिए सॉफ्टवेयर तैयार कराया जा रहा है। सॉफ्टवेयर के माध्यम से पूरी पारदर्शिता से तबादला प्रक्रिया पूरी कराई जाएगी। विजय कुमार चौधरी, शिक्षा मंत्री

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored