Sponsored
Breaking News

बिहार के किसान के बेटे ने हासिल की दूसरी रैंक, BPSC में लहराया सफलता का परचम, बनेंगे DSP

Sponsored

छठवीं क्लास से उन्हें पढ़ने के लिए बेंगलुरू के मिलिट्री स्कूल में भेज दिया गया। वहां के बाद आइआइटी गुवाहाटी से उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और 2016 में बीटेक करने के बाद से बीपीएससी की तैयारी में जुट गया।

66वीं बीपीएससी में नालंदा के एक किसान के बेटे अंकित कुमार ने दूसरा स्थान हासिल किया है। अंकित ने प्रभात खबर को बताया कि उनके पिता मध्यम दर्जे के किसान है और आज भी पूरी तरह खेती पर निर्भर हैं।

Sponsored

उनकी आरंभिक शिक्षा दीक्षा गांव के स्कूल में ही हुई। आगे छठवीं क्लास से उन्हें पढ़ने के लिए बेंगलुरू के मिलिट्री स्कूल में भेज दिया गया।

Sponsored

वहां के बाद आइआइटी गुवाहाटी से उन्होंने इलेक्ट्रॉनिक एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और 2016 में बीटेक करने के बाद से बीपीएससी की तैयारी में जुट गया। यह उनका तीसरा चांस था।

Sponsored
66वीं बीपीएससी में अंकित कुमार ने दूसरा स्थान हासिल किया

मित्रों ने भी की थी मदद

पिछले प्रयास में तो वह मुख्य परीक्षा में सफल नहीं हो पाये थे, लेकिन इसमें सब कुछ उनके मनमाफिक रहा और वे परीक्षा में दूसरा स्थान प्राप्त करने में सफल रहे।

Sponsored

बिहार पुलिस सेवा उनका पहला च्वाइस था और वे डीएसपी पद के लिए चयनित हो गये हैं। अपनी सफलता का पूरा श्रेय अंकित अपने पिता और पूरे परिवार को देते हैं। उनके मित्राें ने भी तैयारी में उनकी पूरी मदद की।

Sponsored
अपनी सफलता का पूरा श्रेय अंकित अपने पिता और पूरे परिवार को देते हैं

बीपीएससी की तैयारी करने वाले सभी छात्राें को वे धैर्य बनाये रखने और लगातार योजनाबद्ध ढंंग से तैयारी जारी रखने का सुझाव देते हैं। ऐसा करने पर देर या सवेर सफलता जरूर मिलती है।

Sponsored

टॉप टेन में सात इंजीनियर

66 वीं संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा में इस बार मानविकी विषय के छात्राें की बजाय इंजीनियरिंग बैकग्राउंड के छात्रों का दबदबा रहा है।

Sponsored

टॉप करने वाला सुधीर जहां आइआइटी दिल्ली का छात्र है वहीं द्वितीय स्थान प्राप्त अंकित कुमार, छठा स्थान प्राप्त मोनिका कुमारी, आठवें स्थान प्राप्त सदानंद कुमार और नवें स्थान प्राप्त आयुष कृष्ण आइआइटी गुवाहाटी से हैं।

Sponsored

पांचवा स्थान प्राप्त सिद्धांत कुमार ने कोच्चि से इलेक्ट्रॉनिक कम्युनिकशन में बीटेक की डिग्री ली है जबकि चौथा स्थान प्राप्त अंकित सिन्हा ने एनआइटी जमशेदपुर से इंजीनियरिंग की है।

Sponsored

इस प्रकार टॉप टेन में सात इंजीनियर और उनमें से पांच आइआइटी के हैं। इनमें से चार तो केवल एक संस्थान आइआइटी गुवाहाटी से हैं।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored