Sponsored
ADMINISTRATION

बिहार की सभी सड़कों का होगा चौड़ीकरण, रोड जाम खत्म करने के लिए नीतीश सरकार का बड़ा फैसला

Sponsored

जाम से निजात के लिए चौड़ी होंगी शहरों की सड़कें, दो लेन से अधिक यानी चार लेन वाली सड़कों की कुल लंबाई 281.76 किमी है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में 1096.21 किमी वृहद जिला पथों का उन्नयन कार्य किया है : शहरी इलाकों को जाम से निजात दिलाने के लिए वृहद जिला पथों (एमडीआर) को और चौड़ा किया जाएगा। पथ निर्माण विभाग उन सड़कों को चिह्नित कर रहा है, जहां अभी जाम की समस्या अधिक है। इन सड़कों को कम से कम दो लेन चौड़ा किया जाएगा। अगर जरूरत हुई तो कुछ सड़कों को दो लेन से अधिक चौड़ा भी किया जाएगा।

Sponsored

विभागीय अधिकारियों के अनुसार, प्रस्ताव के अनुसार राज्य में सिंगल लेन की सड़कों की लंबाई अधिक है। इसे और कम किया जाएगा। इन सड़कों को इंटरमीडिएट लेन में बदला जाएगा। वहीं इंटरमीडिएट लेन को दो लेन में बदलने की तैयारी है। वहीं जिन सड़कें के दो लेन होने पर भी जाम की समस्या खत्म नहीं हो रही है, वैसी चुनिंदा सड़कों को दो लेन से अधिक चौड़ा किया जाएगा। सड़कों की चौड़ाई बढ़ाने के लिए विभाग ने प्रारम्भिक स्तर पर तैयारी शुरू कर दी है।

Sponsored

इंजीनियरों से रिपोर्ट मांगी गई है कि किस सड़क पर यातायात घनत्व का दबाव अधिक बढ़ा है। उन सड़कों को चौड़ा करने में जमीन की समस्या किस हद तक है। अगर जमीन अधिग्रहण कम करना पड़े तो उसे तत्काल चौड़ा किया जाएगा। राज्य में अभी विभाग के अधीन 15 हजार 273 किलोमीटर एमडीआर है। सिंगल लेन की सड़कें 6254.05 किलोमीटर हैं, जो कुल एमडीआर का 41.78 फीसदी है। इन सड़कों की अधिकतम चौड़ाई 3.75 मीटर है। एमडीआर में सबसे अधिक इंटरमीडिएट लेन सड़कें हैं। इस श्रेणी की सड़कों की कुल लंबाई 6341.47 किलोमीटर है, जो कुल सड़कों का 42.36 फीसदी है। इन सड़कों की चौड़ाई 5.50 मीटर है। वहीं दो लेन वाली सड़कों की कुल लंबाई 2092 किलोमीटर है। कुल सड़कों का यह 13.98 फीसदी है।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored