Sponsored
Breaking News

बिहार की लगभग 2 लाख लड़कियों को मिलेंगे 50 हजार रुपये, पोर्टल पर करना होगा आवेदन

Sponsored

पौने दो लाख छात्राओं को प्रोत्साहन राशि देने की तैयारी हो रही है। पोर्टल पर आवेदनों के सत्यापन के बाद लाभुकों के खाते में प्रोत्साहन के रूप में 50-50 हजार की राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी। लाभ स्नातक उत्तीर्ण लड़कियों को मिलेगा।

बिहार में स्नातक उत्तीर्ण पौने दो लाख छात्राओं को प्रोत्साहन राशि देने की तैयारी हो रही है। शिक्षा विभाग ने सभी कुलपतियों को चिट्ठी लिखकर लाभुक छात्राओं के लंबित आवेदनों को पोर्टल पर अपलोड कराने हेतु आवश्यक तकनीकी तैयारी सुनिश्चित करने को कहा है।

Sponsored

इस बारे में पहले ही विभाग के स्तर से प्रशिक्षण कार्यशाला कराई जा चुकी है। पोर्टल पर आवेदनों के सत्यापन के बाद लाभुकों के खाते में प्रोत्साहन के रूप में 50-50 हजार की राशि डीबीटी के माध्यम से भेजी जाएगी।

Sponsored

काफी आवेदन जांच के लिए लंबित

शिक्षा विभाग ने अपने निर्देश में कहा है कि राज्य के विश्वविद्यालयों में पौने दो लाख छात्राओं के आवेदन जांच के लिए लंबित हैं। यह गंभीर मामला है।

Sponsored

Sponsored

शैक्षणिक सत्र 2015-18 एवं 2016-19 और 2017-20 में स्नातक पास छात्राओं के आवेदनों के सत्यापन नहीं होने से राशि नहीं मिली है। इस बारे में शिक्षा विभाग ने कई बार कुलपतियों को निर्देश दिया है।

Sponsored

स्नातक पास छात्राओं के आवेदन अब पोर्टल पर ही जमा होंगे

प्रत्येक विश्वविद्यालय के स्तर पर आवेदनों का सत्यापन होने पर ही लाभुकों को राशि का भुगतान हो पाएगा। सत्र 2020-21 एवं 2021-22 बैच की स्नातक पास करने वाली छात्राओं के आवेदन अब पोर्टल पर ही जमा होंगे, ताकि आवेदनों का ससमय सत्यापन हो सके और लाभुकों को प्रोत्साहन राशि भेजी जा सके।

Sponsored

सात जुलाई से पोर्टल पर आवेदन अपलोड होंगे। पोर्टल पर गलत नाम से आवेदन अपलोड नहीं हो सकेगा। आवेदन के समय ही आवेदक के नाम, महाविद्यालय और विश्वविद्यालय के साथ ही किस विषय के लिए मान्यता मिली है, की जांच हो जाएगी।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored