Sponsored
Breaking News

पटना में रेल यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए इस जगह बनेगा सब-अर्बन टर्मिनल, जाने कैसे मिलेगा लाभ

Sponsored

पटना जंक्शन का दबाव कम करने के लिए हार्डिंग पार्क में बीमार होने वाले तमाम सब अर्बन टर्मिनल फिलहाल ठंडे बस्ते में है। मेट्रो सिटी की तरह राजधानी में बनने वाले बिहार के पहले सब अर्बन टर्मिनल से एवं मेमू पैसेंजर ट्रेनों का संचालन होगा। फिलहाल यह ट्रेनें पटना जंक्शन पर 5 मिनट या 10 मिनट या फिर जितनी देर ठहरती है, उतनी देर प्लेटफार्म और रूट इंगेज रहता है।

Sponsored

आने वाले दिनों में जैसे-जैसे ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी होगी, पटना जंक्शन पर यात्रियों का दबाव और बढ़ेगा। लाइन और प्लेटफॉर्म इंदौर जाने का डायरेक्ट असर मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की टाइमिंग पर होता है। दानापुर डिवीजन में रेलवे ट्रैक के पूरी कैपेसिटी के अनुसार ट्रेनों का संचालन हो रहा है। जितनी देर प्लेटफार्म के साथ लाइन इंगेज रहता है, उसी हिसाब से लंबी दूरी की ट्रेनों की टाइमिंग निर्धारित होती है।

Sponsored

रेलवे विशेषज्ञों के मुताबिक हार्डिंग पार्क में सब अर्बन टर्मिनल का निर्माण हो जाने के बाद लंबी दूरी की ज्यादातर ट्रेनों पटना जंक्शन पर आने का समय 10 से 15 मिनट कम होगा। जब मेमू पैसेंजर ट्रेनें हार्डिंग पार्क टर्मिनल पर शिफ्ट हो जाएंगी, तो मुख्य लाइन खाली हो जाएंगी। ऐसे में बगैर कोई रुकावट के मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों को सीधा पटना जंक्शन पर लिया जाएगा। आउटर पर रुकने की बाध्यता खत्म हो जाएगी।

Sponsored

बता दें कि मेल एक्सप्रेस गाड़ियों का ठहराव कम है, मेमू का अधिक है। दोनों में टाइमिंग का फर्क है। इससे समय की बचत होगी। मुख्य प्लेटफाॅर्म पर भीड़ कम होगी। लंबी दूरी वाले यात्री पटना जंक्शन और लोकल यात्री टर्मिनल पर जाएंगे। यहां ओवरब्रिज नहीं, अंडर वे का निर्माण होगा। इसका लाभ यह होगा कि पैसेंजर अंडर वे के माध्यम से टर्मिनल से बाहर निकल जाएंगे।

Sponsored

दानापुर मंडल के डीआरएम प्रभात कुमार बताते हैं कि रेलवे बोर्ड से इस परियोजना को अप्रूवल मिल चुका है। जमीन के विषय में राज्य सरकार की परमिशन है। मगर, अभी एमओयू होना शूष है। हाल ही में इस सिलसिले में रेलवे तथा राज्य सरकार के संबंधित अफसरों के बीच मीटिंग हुई है। समझौता पत्र पर जल्द साइन होने की संभावना है। उसके बाद जमीन रेलवे को सौंपा जाएगा। इसके बाद रेलवे बोर्ड को परियोजना का प्रपोजल भेजा जाएगा, तब निर्माण की प्रक्रिया शुरू होगी।

Sponsored

बता दें कि रेलवे की इस पहल से पटना जंक्शन पर काफी कम हो गया और यात्री सुविधाएं बढ़ेंगी। हार्डिंग पार्क से ही पूरब, पश्चिम और दीघा ब्रीज होते हुए गंगा पार जाने वाली ट्रेनें खुलेंगी। ट्रेनों में इंजन बनाने की जरूरत नहीं होगी, सिंगल लाइन से ही ट्रेनों को ऑपरेट किया जा सकेगा। मालूम हो कि फिलहाल दानापुर रेल डिवीजन में 166 मेल एक्सप्रेस एवं 118 पैसेंजर ट्रेनें चलती है

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored