Sponsored
Breaking News

नीरज चोपड़ा का कमाल, ट्रैक पर गिरे मगर टूटे नहीं, उठे और वर्ल्ड चैंपियन को हराकर जीता Gold Medal

Sponsored

टोक्यो ओलंपिक 2020 में गोल्ड मेडल जीत कर भारत के गोल्डन बॉय कहलाने वाले देश के स्टार जैवलिन थ्रोअर नीरज चोपड़ा ने एक और नया कमाल कर दिखाया है. उन्होंने टोक्यो ओलंपिक के बाद अब फिनलैंड में आयोजित कुओर्ताने गेम्स में जैवलिन थ्रो का गोल्ड मेडल जीत लिया है. 

Sponsored

वर्ल्ड चैंपियन को हराया

Twitter

Sponsored

अपनी इस सफलता के साथ ही नीरज इस गेम्स में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं. शनिवार को उन्होंने 86.69 मीटर तक जैवलिन फेंक कर यह उपलब्धि हासिल की है. हालांकि ये नीरज चोपड़ा का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन नहीं था लेकिन इसके बावजूद उन्होंने ट्रिनिडाड एंड टोबैगो के केशरन वाल्कॉट और ग्रेनाडा के वर्ल्ड चैंपियन एंडरसन पीटर्स को पीछे छोड़ते हुए गोल्ड मैडल अपने नाम कर लिया है.

Sponsored

फिर से जीता गोल्ड मैडल

दूसरे स्थान पर रहे वाल्कॉट नीरज चोपड़ा से ज्यादा पीछे नहीं थे, उन्होंने 86.64 मीटर की दूरी तक जैवलिन फेंक कर दूसरा स्थान प्राप्त किया. वहीं पीटर्स ने अपनी जैवलिन को 84.75 मीटर दूर तक पहुंचाया और स्पर्धा में तीसरा स्थान प्राप्त किया.

Sponsored

पहले फिसले फिर उठ खड़े हुए

नीरज चोपड़ा के लिए ये जीत आसान नहीं रही. उन्होंने पहले प्रयास में 86.69 मीटर दूर तक जैवलिन फेंका तथा उनके बाकी दोनों थ्रो फाउल करार घोषित किये गए. तीसरे थ्रो के दौरान नीरज चोपड़ा का अचानक से पैर फिसल गया लेकिन उन्हें ज्यादा चोट नहीं आई और वह चोटिल होने से बच गए. फिसलने के बाद नीरज चोपड़ा फिर से खड़े हुए और बाकी के दो थ्रो लेने का रिस्क नहीं लिया.

Sponsored

नीरज चोपड़ा ने बीते मंगलवार को फिनलैंड में ही आयोजित पावो नुरमी गेम्स में 89.30 मीटर जैवलिन फेंकते हुए अपना नेशनल रिकॉर्ड तोड़ा था. हालांकि इस शानदार प्रदर्शन के बावजूद उन्हें सिल्वर मेडल ही मिल पाया था. अब 30 जून को नीरज चोपड़ा डायमंड लीग के स्टॉकहोम लेग में भाग लेंगे.

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored