Sponsored
Breaking News

कर्नाटक में नया विवाद, मंदिरों के बाहर गैर हिंदुओं को दूकान लगाने से किया मना, ये है कारण

Sponsored

कर्नाटक में अभी हिजाब विवाद ठंडा भी नहीं पड़ा है कि यहां एक समुदाय विशेष के खिलाफ लगाए गए पोस्टर्स चर्चा में हैं। बता दें कि कर्नाटक के कई मंदिरों में एक विवादित बैनर लगाया गया है, जिसमें मुस्लिम संगठनों से मंदिरों के पास लगने वाले मेलों में दुकान या स्टॉल न लगाने की बात लिखी है।

Sponsored

हालांकि, मंदिरों का मैनेजमेंट संभालने वाली कमेटियों ने ऐसे किसी आदेश से इनकार किया है। वहीं, राज्य के अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष अब्दुल अजीम ने बीते बुधवार को कहा कि गैर-हिंदुओं को दुकानें नहीं लगाने देने के बारे में मंदिर प्रशासन से बातचीत चल रही है, मामले को जल्द सुलझा लिया जाएगा।

Sponsored

बैनरों के पीछे दक्षिणपंथी समूह

मिली जानकारी अनुसार मंदिर कमेटियों के इनकार के बाद इन बैनर्स को लगाने वालों का पता नहीं चल पाया है। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इसके पीछे राइट विंग यानी दक्षिणपंथी हिंदू समूहों के सदस्य हो सकते हैं।

Sponsored

20 अप्रैल से दुर्गापरमेश्वरी मंदिर का मेला

कर्नाटक के मैंगलोर जिले के पास बप्पनाडु दुर्गापरमेश्वरी मंदिर में 20 अप्रैल वार्षिक मेले का आयोजन किया जाना है। मेले में स्टॉल लगाने को लेकर मंदिर की जमीन की नीलामी की जाएगी। इसमें मुस्लिम संगठनों को हिस्सा लेने से मना किया गया है। मंदिर के चारों तरफ बैनर लगाए गए हैं, जिनमें केवल हिंदुओं को ही दुकान और स्टॉल लगाने का अनुमति देने की बात कही गई है। बप्पनाडु दुर्गापरमेश्वरी मंदिर के अलावा पुत्तूर तालुक के महालिंगेश्वर मंदिर में भी मेले का आयोजन किया जाएगा। यहां भी इसी तरह के बैनर देखे गए, जिन पर लिखा है, ‘जो कानून का सम्मान नहीं करते और एकता के खिलाफ हैं। जो लोग उन गायों को मारते हैं, जिनकी हम पूजा करते हैं। उन्हें दुकान लगाने की इजाजत नहीं होगी।’

Sponsored

इसी तरह के बैनर पुत्तूर में मंगलादेवी मंदिर, पोलाली राजराजेश्वरी मंदिर समेत अन्य मंदिरों में भी देखे गए हैं।मंदिर प्रशासन ने कहा- कारोबार पर रोक नहीं
मामले को तूल पकड़ता देख मंदिर प्रशासन ने सफाई पेश की।

Sponsored

इतना ही नहीं इधर, राज्य अल्पसंख्यक आयोग के अध्यक्ष अब्दुल अजीम ने कहा कि इस मामले को मंदिर प्रशासन के बैठकर जल्द सुलझा लिया जाएगा। उन्होंने कहा, ‘यह इमोशन में लिया गया फैसला है। यहां अलग-अलग धर्म के लोग अपना कारोबार चलाते हैं।

Sponsored

‘पुलिस ने कहा- यह माहौल बिगाड़ने की कोशिश

फिलहाल इस मामले में मंगलुरु पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। वहीं पुलिस इसे साम्प्रदायिक सद्भाव बिगाड़ने की कोशिश मान रही है। मंगलुरु के पुलिस कमिश्नर शशि कुमार ने कहा कि ये बैनर किसने लगाए, इसकी जांच की जा रही है। अगर नागरिकों से जुड़ी संस्था शिकायत दर्ज कराती है, तो कानूनी टीम से परामर्श लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि तहसीलदार को मौके पर भेजा जा रहा है।

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored