BIHARBreaking NewsSTATE

बिहार बोर्ड ने हासिल की ये खास उपलब्धि, देश के अन्य सभी बोर्ड को इस मामले में पछाड़ा

बिहार बोर्ड ने हासिल की उपलब्धि, वह देश के अन्य सभी बोर्ड को पीछे छोड़कर इस मामले में आगे निकल गया है। दरअसल सीबीएसई, आईसीएसई या देश के कई राज्य बोर्ड जब दसवीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा लेंगे, तब तक बिहार बोर्ड के छात्र नये सत्र के नामांकन ले चुके होंगे। इसके अलावा आगे आने वाले तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए इंटर के छात्रों को अच्छा खासा समय मिल जायेगा।

Sponsored

जी हां, कोरोना वायरस को देखते हुए देश भर में सीबीएसई और आईसीएसई ने मई के पहले सप्ताह से परीक्षा तिथि जारी की है। इन बोर्ड के रिजल्ट 15 जुलाई तक घोषित किये जायेंगे। स्नातक स्तर का सत्र शुरू होते अगस्त और सितंबर आ जायेगा। लेकिन वहीं बिहार की बात करें तो इंटर का रिजल्ट आने से आगे उच्च शिक्षा में नामांकन समय से हो पायेगा। इसके साथ सत्र भी समय पर शुरू होगा।

Sponsored

इंटर के बाद विवि चयन, कॉलेज चयन आदि में किधर जायें, इसके लिए छात्रों के पास भरपूर समय रहेगा। बिहार के अलावा दूसरे विवि में नामांकन के लिए भी लंबा समय मिलेगा। इतना ही नहीं देश और विदेश के भी विवि में छात्र अपना नामांकन करवा सकेंगे। उनके नामांकन में फार्म भरने में छात्रों को समय मिलेगा। देश भर के विवि को सर्च करने,  छात्रवृति आदि की जानकारी भी छात्र ले सकेंगे। ज्ञात हो कि 2020 में भी इंटर का रिजल्ट बेहतर होने का फायदा छात्रों को नामांकन में खूब हुआ। कोरोना संक्रमण के बावजूद सत्र समय पर शुरू हो पाया।
Muzaffarpur Wow Ads Insert Website

Sponsored

तीन साल से रिजल्ट देने में अव्वल हो रहा बोर्ड 
बिहार बोर्ड पिछले तीन साल से सीबीएसई और आईसीएसई से पहले रिजल्ट दे रहा है। इंटर 2019 में तीनों संकाय का रिजल्ट एक साथ 30 मार्च को जारी किया गया था। वहीं 2020 में 24 मार्च को कोरोना संक्रमण में लॉकडाउन के बावजूद रिजल्ट जारी हुआ था। इस बार भी बिहार बोर्ड ने तमाम बाधाओं के बावजूद 26 मार्च को इंटर के तीनों संकाय का रिजल्ट जारी कर दिया है।

Sponsored

मई में कंपार्टमेंटल परीक्षा और रिजल्ट भी
बिहार बोर्ड की मानें तो अप्रैल में कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा का ऑनलाइन फार्म भराया जायेगा। इसके बाद मई में कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा का आयोजन होगा। इसका रिजल्ट भी मई में जारी कर दी जायेगी। इससे कंपार्टमेंटल देने वाले परीक्षार्थियों को समय पर रिजल्ट मिल सकेगा और आगे नामांकन ले सकेंगे। किसी भी छात्र का समय बर्बाद नहीं किया जायेगा।

Sponsored

जेईई एडवांस की तैयारी में मिलेगा पूरा समय 
बिहार बोर्ड लगातार दूसरे साल इंटर का रिजल्ट मार्च में जारी किया है। रिजल्ट समय पर होने से सबसे ज्यादा फायदा जेईई मेन में सफल छात्रों को मिलेगा। अब जेईई एडवांस और नीट की तैयारी बिहार बोर्ड के छात्र बेहतर कर पायेंगे। जबकि सीबीएसई और आईसीएसई के छात्र के लिए जेईई एडवांस और नीट की तैयारी बोर्ड परीक्षा के साथ ही करनी होगी।

Sponsored

लगातार तीन साल से बोर्ड दे रहा इंटर का सबसे पहले रिजल्ट
वर्ष       –       रिजल्ट की तिथि  

2019          –             30 मार्च
2020          –             24 मार्च
2021          –             26 मार्च

Sponsored

Sponsored

Input: Hindustan

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here