Breaking NewsNational

फौजी की बेटी महज 22 साल की उम्र में बनी IAS अफसर, पहला कर्तव्य है गरीबों की मदद करना

महिला हो या पुरुष अगर उनके काम करने का अंदाज़ थोड़ा अलग हो तो उनकी छवि लोगों के बीच अच्छी बन ही जाती है। ऐसी ही एक दबंग महिला है जो तेलंगाना में एक ऑफिसर के पद पर कार्यरत हैं। वह “जनता की अधिकारी” के नाम से लोगों के बीच जानी जाती हैं। इनका पहला कर्तव्य जनता की सेवा करना ही है। स्मिता को देश की सबसे युवा आईएएस अधिकारी का खिताब भी हासिल है।

Sponsored

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग की रहने वाली स्मिता सभरवाल का जन्म 19 जून 1977 को हुआ है। उनके पिता कर्नल प्रणब दास एक रीडर सेना अधिकारी हैं और उनकी माता पूर्वी दास एक गृहिणी है। आर्मी में नौकरी करने के कारण इनके पिता की पोस्टिंग कई जगहों पर हुई जिससे स्मिता की परवरिश भी कई अलग-अलग शहरों में हुई है। लेकिन जब इनके पिता रिटायर्ड हुए तब इनका परिवार हैदराबाद में सेटल हो गया। हैदराबाद से ही स्मिता ने अपने 12वीं की पढ़ाई पूरी की है और ISC में टॉपर बनी। लेकिन ग्रेजुएशन में इन्होंने साइंस ना लेकर कॉमर्स से अपनी पढ़ाई पूरी की।

Sponsored

ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद स्मिता के माता-पिता ने उन्हें सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी के लिए प्रोत्साहित किया। उसके बाद स्मिता ने भी तैयारी शुरू कर दी लेकिन पहली बार में वह प्री एग्जाम में भी सफल नहीं हो सकी और दुबारा साल 2002 में कठिन परिश्रम के बाद उन्होंने फिर से यूपीएससी की परीक्षा दी, जिसमें वह सबसे कम उम्र में यूपीएससी की परीक्षा में पूरे भारत में 4th रैंक लाने वाली भारत की पहली महिला बन गई।

Sponsored

यूपीएससी परीक्षा पास करने के बाद सबसे पहले स्मिता ने तेलंगाना कैडर के आईएएस की ट्रेनिंग ली और नियुक्ति के बाद वह चित्तौड़ में सब कलेक्टर के पद पर रही। अब तक के अपने करियर में स्मिता कडप्पा रूरल डेवलपमेंट एजेंसी की प्रोजेक्ट डायरेक्टर, वारंगल की नगर निगम कमिश्नर और कुरनूल की संयुक्त कलेक्टर भी रह चुकी हैं। अब तक इनकी पोस्टिंग तेलंगाना के वारंगल विशाखापट्टनम, करीमनगर और चित्तौड़ जैसे शहरों में हो चुकी है। इन्होंने अपने काम के जरिए लोगों के दिल में एक ऐसी छाप बनाई है जो कभी मिट नहीं सकती।

Sponsored

स्मिता ने अपनी पोस्टिंग के दौरान कई ऐसे कार्य किए हैं जो जनता के लिए हित में था। इन्होंने तेलंगाना में बहुत सारे ऐसे सुधार किए हैं जिसे शायद अब तक किसी ने नहीं किया था। इसके साथ-साथ उन्होंने कई योजनाओं को पूरा किया, जैसे उन्होंने हेल्थ केयर सेक्टर में ‘अम्माललाना’ प्रोजेक्‍ट की शुरुआत की, जिसकी सफलता के कारण उन्हें प्राइम मिनिस्टर एक्सीलेंस अवार्ड भी दिया गया था। स्मिता जब करीमनगर में डीएम थी तब उस शहर को बेस्ट टाउन का अवार्ड भी प्राप्त हुआ। 2001 बैच की स्मिता पहली ऐसी महिला आईएएस अधिकारी हैं जो तेलंगाना के मुख्यमंत्री कार्यालय में भी तैनात रहीं।

Sponsored

स्मिता के अगर वैवाहिक जीवन की बात की जाए तो उन्होंने एक आईपीएस ऑफिसर डॉ. अकुन सबरवाल से शादी की है और इनके दो बच्चे भी हैं जिनका नाम नानक और भुविश है। अपने काम के प्रति काफ़ी एक्टिव रहने वाली स्मिता अपने काम और गरीबों की मदद को लेकर स्मिता हमेशा सोशल मीडिया पर एक चर्चा का विषय बनी रहती हैं।

Sponsored

इन चर्चा के साथ-साथ उन्हें एक बार विवादों के घेरे में भी लिया गया जब एक प्रतिष्ठित मैगजीन ने अपने कार्टून में स्मिता को रैंप वॉक करते हुए दिखाया जिसमें तेलंगाना के मुख्‍यमंत्री के. चंद्रशेखर राव उनकी फोटो खींच रहे हैं और उस कार्टून के साथ यह भी लिखा गया था कि स्मिता हमेशा मीटिंग में ट्रेंडी कपड़ों में नज़र आती हैं। अपने इस आपत्तिजनक कार्टून को देखने के बाद उन्होंने इसे छापने पर आउटलुक मैगजीन को नोटिस तक भेजा था। उन्होंने आउटलुक को कानूनी नोटिस भेजकर जवाब मांगा था।

Sponsored

जिसमें उन्होंने लिखा है, “मेरे इस 14 साल के कार्यकाल के दौरान पहली बार मुझे किसी लेख से आहट पहुँची है”। इस कार्टून के छपने के दौरान स्मिता तेलंगाना के सीएम ऑफिस में बतौर एडिशनल सेक्रेटरी ही तैनात थीं।

Sponsored

 

Input: Daily Bihar

Sponsored

Comment here