ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

UPSC-BPSC सिविल सेवा की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाली महिला अभ्यर्थियों के लिए बड़ा एलान, जानिए पूरी खबर

पूरा देश आज 75वां स्‍वतंत्रता दिवस मना रहा है। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में झंडोत्‍तलन कर प्रदेश वासियों को संबोधित किया। उन्‍होंने इस मौके पर यूपीएससी और बीपीएससी सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाली महिला अभ्‍यर्थियों को क्रमश: ₹100000 और ₹50000 देने का ऐलान किया है।

देशवासी सोमवार को 15 अगस्‍त स्‍वतंत्रता दिवस के जश्‍न में डूबा हुआ है। हर तरफ तिरंगा झंडा फहर रहा है। देशभक्ति गीतों से माहौल गुंजायमान है।

Sponsored

इन सबके बीच बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में तिरंगा झंडा फहराया। उन्‍होंने इस मौके पर सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी करने वाली महिला अभ्‍यर्थियों के लिए बड़ी घोषणा की है।

Sponsored

महिला अभ्‍यर्थियों को ₹1,00,000 की सहायत राशि

झंडोत्‍तोलन के बाद प्रदेश वासियों को संबोधित करते हुए मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि संघ लोकसेवा आयोग की ओर से आयोजित होने वाली सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाली महिला अभ्‍यर्थियों को ₹1,00,000 की सहायत राशि प्रदान की जाएगी।

Sponsored
Amount of ₹ 100000 to female candidates
महिला अभ्‍यर्थियों को ₹1,00,000 की सहायत राशि

इसी तरह से बिहार लोकसेवा आयोग (BPSC) की ओर से आयोजित राज्‍यस्‍तरीय सिविल सेवा प्रारंभिक परीक्षा उत्‍तीर्ण करने वाली महिला अभ्‍यर्थियों को ₹50000 दिए जाएंगे। मुख्‍यमंत्री की इस घोषणा से महिला अभ्‍यर्थियों को बड़ी आर्थिक मदद मिल सकेगी।

Sponsored

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने गांधी मैदान में झंडोत्‍तोलन कर प्रदेश वासियों को स्‍वतंत्रता दिवस की शुभकामनएं दीं। इसके बाद स्‍वतंत्रता सेनानियों को नमन करते हुए उन्‍होंने कहा कि उनके बलिदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है।

Sponsored

महिलाओं के सशक्‍तीकरण की दिशा में भी लगातार प्रयास

बारिश के बीच तिरंगा झंडा फहराने के बाद सीएम नीतीश ने कहा कि उनकी सरकार मंदिरों की चारदीवारी को ऊंची करवा रही है, ताकि मूर्तियों की चोरी को रोका जा सके।

Sponsored

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, ‘बापू सभागार में 5 हजार लोगों के बैठने की व्‍यवस्‍था की गई। मुजफ्फरपुर में भी सभागार का निर्माण कार्य चल रहा है। पूर्व राष्‍ट्रपति दिवंगत एपीजे अब्‍दुल कलाम के नाम पर साइंस सिटी भी बनाई जा रही है।

Sponsored

इसके साथ ही महिलाओं के सशक्‍तीकरण की दिशा में भी लगातार प्रयास किया जा रहा है। सीएम नीतीश ने सरकार की उपलब्धियों को गिनाते हुए कहा कि वर्ष 2013 में पुलिस सेवा में 35 फीसद सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित की गईं, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा महिलाओं को पुलिस सेवा में लाया जा सके।

Sponsored
Flag hoisting at the historic Gandhi Maidan in Patna on the occasion of Independence Day
स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में झंडोत्‍तोलन किया गया

बापू भी शराब के खिलाफ थे- सीएम नीतीश

मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने इस मौके पर बिहार में लागू शराबबंदी कानून का बचाव भी किया। उन्‍होंने कहा कि वह बापू महात्‍मा गांधी के विचारों को आगे बढ़ाना चाहते हैं। उन्‍होंने कहा कि बापू भी शराब के खिलाफ थे।

Sponsored

उन्‍होंने कहा कि उनकी सरकार लगातार 7 निश्‍चय पर काम कर रही है। हर घर नल के माध्‍यम से जल पहुंचा है। इसके अलावा सोलर स्‍ट्रीट लाइट पर भी काम चल रहा है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने बताया कि जिन बच्‍चों के दिल में छेद है, उनका इलाज सरकार की तरफ से करवाया जाता है।

Sponsored

जातिगत जनगणना और आर्थिक सर्वेक्षण

बिहार में जातिगत जनगणना और परिवारों का आर्थिक सर्वेक्षण कराने के मुद्दे पर भी मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी बात रखी। उन्‍होंने कहा कि हमलोग पूरी तैयारी के साथ जातिगत जनगणना करवा रहे हैं।

Sponsored

साथ ही परिवारों का आर्थिक सर्वेक्षण भी करवा रहे हैं, ताकि उनकी आर्थिक स्थिति के बारे में पता चल सके। इस मौके पर उन्‍होंने उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव की ओर इशारा करते हुए कहा कि अब हमारे साथ नई पीढ़ी के लोग हैं। अब हम ज्‍यादा अच्‍छा काम करेंगे।

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here