ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

Tata Motors लांच करेगी Hydrogen से चलने वाली Car, अमेरिकन कंपनी से किया समझौता

देसी कार निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स ( Tata Motors Hydrogen Car ) आगामी दिनों में हाइड्रोजन फ्यूल से चलने वाली गाड़ी देश में लॉन्च कर सकती है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने यूएस-लिस्टेड कमिंस इंक से समझौता किया है। कमिंस इंक ने कहा है कि उसने इंडिया में कमर्शियल गाड़ियों के लिए हाइड्रोजन चालित आंतरिक दहन इंजन, बैटरी इलेक्ट्रिक व्हीकल और फ्यूल सेल सिस्टम डेवलप करने के लिए टाटा मोटर्स के साथ एक एग्रीमेंट पर दस्तखत किए हैं।

Sponsored

Sponsored

बता दें कि टाटा मोटर्स ( Tata Motors Hydrogen Car ) सहित कई गाड़ी निर्माता कंपनियां तेजी से पेट्रोल और डीजल का विकल्प तलाशने में लगी हुई है। जल्द ही यह कंपनियां जीवाश्म ईंधन पर अपनी निर्भरता को कम करने की कोशिश कर रही है। इंडिया ने 2070 जीरो कार्बन एमिशन का टारगेट रखा है‌। भारत कमिंस के हाइड्रोजन इंजन मिलने वाले पहले मार्केट में से एक होगा। इंडिया के सबसे बड़े इलेक्ट्रिक गाड़ी निर्माताओं में से एक टाटा ने सितंबर में भारत की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार पेश की है।

Sponsored

हाल ही में टाटा मोटर्स ( Tata Motors Hydrogen Car ) ने अपने यात्री गाड़ियों की कीमतों में 8.9 प्रतिशत की वृद्धि की है। कंपनी के द्वारा एक बयान में अपने गाड़ी की कीमतों में बढ़ाने का ऐलान किया गया था। गाड़ियों के वेरिएंट के आधार पर कीमतों में बढ़ोतरी अलग-अलग हुई है। एवरेज कीमत बढ़ोतरी 0.9 फीसद हुई है। 7 नवंबर से नई दरें लागू हो गई हैं।

Sponsored
( Tata Motors Hydrogen Car )

टाटा मोटर्स ( Tata Motors Hydrogen Car ) ने कहा है कि वह गाड़ी निर्माण की बढ़ी हुई लागत के बड़े भाग का लोड खुद उठाती रही है, मगर इनपुट लागत में तेजी से बढ़ोतरी होने से उसे उसका कुछ लोड कंज्यूमर्स पर डालने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। इस समय टाटा मोटर्स टियागो, हैरियर, पंच, सफारी और नेक्सॉन मॉडलों की बिक्री करती है और इन गाड़ियों के कई इलेक्ट्रिक मॉडल उपलब्ध हैं।

Sponsored

टाटा मोटर्स की कुल बिक्री अक्टूबर 2022 में 15.49 फीसदी बढ़कर 78,335 इकाई रही है। पिछले साल कंपनी ने इसी महीने में टोटल 67,829 गाड़ी बेचे थे। टाटा मोटर्स ( Tata Motors Hydrogen Car ) की टोटल घरेलू बिक्री बीते महीने 17 फीसदी बढ़कर 76,537 इकाई रही, जो एक साल पहले इसी माह में 65,151 इकाई थी। इस दौरान घरेलू मार्केट में इलेक्ट्रिक वाहनों सहित यात्री वाहन की बिक्री 33 फीसदी बढ़कर 45,423 इकाई हो गई।

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here