ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

रेलवे की ओर से वरिष्ठ नागरिकों को को तोहफा, टिकट किराए में फिर से मिलेगी छूट, बदल जाएंगे नियम।

अगर आप ट्रेन से सफर करते हैं तो आपके लिए यह जरूरी खबर है। लोगों की मांग पर इंडियन रेलवे ने वरिष्ठ नागरिकों को पुनः छूट देने पर विचार कर रही है। ऐसा लग रहा है कि एक बार फिर से वरिष्ठ नागरिकों तथा खिलाड़ियों सहित दूसरे श्रेणी के यात्रियों को रियायती दर पर टिकट मिलना शुरू हो जाएगा। छूट को बहाल नहीं किए जाने पर रेलवे को खूब आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा था।

Sponsored

इंडियन रेलवे के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार टिकट पर छूट के लिए उम्र मापदंड में बदलाव हो सकता है। संभावना है कि सरकार रियायती दर पर किराए वाली सुविधा 70 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए उपलब्ध कराएं। यह सुविधा पहले 58 साल की महिलाओं तथा 60 साल की उम्र पूरी कर चुके या इससे अधिक उम्र वालों के लिए थी। इसका मुख्य वजह बुजुर्गों के लिए अनुदान में बरकरार रखते हुए इन्हें छूटों को देने से रेलवे पर होने वाले वित्तीय लोड का समायोजन करना है।

Sponsored

बता दें कि कोविड से पहले रेलवे के द्वारा 58 साल या इससे अधिक उम्र वाली महिलाओं को टिकट किराए में 50 फीसद की और 60 साल या इससे अधिक उम्र वाले पुरुषों को 40 फीसद की छूट मिलता था। यह छूट रेल के सभी वर्ग में रेल का यात्रा करने पर मिलती थी। मगर कोविड के बाद ट्रेनों का आवागमन पुनः बहाल होने पर यह सुविधा खत्म कर दी गई थी। रेलवे के इस निर्णय की लोगों ने खूब आलोचना की।

Sponsored

रेलवे एक अन्य विकल्प पर विचार कर रहा है। रेलवे सभी ट्रेनों में प्रीमियम तत्काल योजना शुरू करने पर विचार कर रहा है। इससे राजस्व हासिल करने में मदद मिलेगी। फिलहाल यह योजना लगभग 80 ट्रेनों में लागू है। रेलवे के इस योजना के तहत गतिशील किराया दर पर यात्रियों को प्रीमियम तत्काल टिकट मिलता है। अंतिम समय में सफर की योजना बनाने वाले यात्रियों के लिए यह सुविधा है, जो थोड़ा ज्यादा खर्च करने को तैयार है।

Sponsored

Comment here