ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

राजगीर में 16 करोड़ खर्च कर इंटीग्रेटेड भवन का हो रहा है निर्माण, सैलानियों को एक साथ मिलेगी कई सुविधाएं

बिहार का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल के रूप में जाना जाने वाला राजगीर दिन प्रतिदिन नई चमक प्राप्त कर रहा है। अब राजगीर के विश्व शांति स्तूप एवं रोप-वे के नजदीक सैलानियों के लिए और भी बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। यहां आने वाले देसी और विदेशी सैलानियों के लिए इंटीग्रेटेड भवन का निर्माण इन दिनों चल रहा है।

Sponsored

बता दें कि राजगीर में दोनों रोप-वे के बेस स्टेशन के नजदीक इंटीग्रेटेड भवन का निर्माण किया जा रहा है। सैलानियों के लिए निर्माण किए जा रहे इंटीग्रेटेड भवन में एक ही जगह पर शॉपिंग से लेकर खाने-पीने तक की तमाम सुविधाएं होगी। इंटीग्रेटेड भवन में सैलानियों के लिए रेस्टोरेंट, फूड कोर्ट, दुकानें जैसी सुविधा रहेंगी। इसके साथ ही महिला और पुरुष के लिए शौचालय, लिफ्ट, रैंप व पार्किंग की सुविधा रहेगी।

Sponsored

पर्यटन विभाग के प्रधान सचिव संतोष कुमार मल्ल कहते हैं कि नालंदा जिला का विश्व शांति स्तूप महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय टूरिस्ट पैलेस है। राज्य सरकार के द्वारा शांति स्तूप के नजदीक कई पर्यटकीय संरचनाओं का निर्माण पिछले सालों में किया गया है। पर्यटन विभाग की ओर से यहां आने वाले सैलानियों को सुधार के लिए नई रोपवे का अधिष्ठापन किया गया। जिसमें टोटल 20 करोड़ 18 लाख खर्च हुए हैं।

Sponsored

बता दें कि यहां आने वाले पर्यटकों को सुविधा के मद्देनजर विश्व शांति स्तूप पर रज्जू मार्ग एवं उसके नजदीक सौंदर्यीकरण और पर्यटन सुविधाओं के बनाने हेतु नई योजना को स्वीकृत किया गया है जिसमें 16 करोड़ 38 लाख की राशि आवंटित होनी है। विभाग के इस योजना को जमीनी रूप से बिहार सरकार के पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के द्वारा जिला प्रमण्डल पदाधिकारी के सहयोग से किया जाएगा। पर्यटन विभाग के द्वारा जरूरी राशि जिला वन प्रमण्डल पदाधिकारी को विमुक्त करने की मंजूरी दी जा चुकी है।

Sponsored

Comment here