ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

मृणाल गर्ग: परीक्षा से पहले हुआ था ऑपरेशन, दर्द सहा पर हारे नहीं, अब JEE में 100% लाकर बने टॉपर

11 जुलाई को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) ने जेईई मेन्स रिजल्ट 2022 घोषित कर दिया. रिजल्ट का दिन छात्रों के लिए मेहनत का फल मिलने का दिन होता है. ऐसे में हर किसी को अपनी की हुई मेहनत से बेहतर की उम्मीद होती है. बठिंडा निवासी मृणाल गर्ग ने भी ऐसी ही उम्मीद लगाई होगी और अब वह जेईई मेन्स-2020 में कमाल करने में कामयाब रहे हैं. उन्होंने इस प्रवेश परीक्षा में 100 पर्सेंटाइल अंक हासिल किए हैं.

Sponsored

मृणाल ने प्राप्त किए 100% अंक

इस परीक्षा में मृणाल ने 300 में से 300 अंक किए हैं. फिजिक्स, केमिस्ट्री और गणित तीनों विषय में 100 अंक आए हैं. पंजाब के बंठिडा शहर की मिनोचा कॉलोनी में रहने वाले 17 वर्षीय मृणाल गर्ग संत कबीर कॉन्वेंट सीनियर सेकेंडरी स्कूल के छात्र हैं. मृणाल के पिता सर्जिकल उपकरण का बिजनेस करते हैं और वहीं उनकी मां रेणु बाला एक गृहिणी हैं.

Sponsored

बचपन से आते रहे हैं टॉप

Mrinal Garg Buzzing Chandigarh

Sponsored

हमेशा से पढ़ने में मेधावी रहे मृणाल ने हमेशा ही टॉप किया है. 10वीं में उन्होंने  बठिंडा के सेंट जोसेफ स्कूल से परीक्षा देते हुए 97% अंक प्राप्त किये थे और परीक्षा के टॉपर रहे थे. इसके बाद उन्होंने शहर के संत कबीर स्कूल में फिजिक्स, कैमिस्ट्री और मैथ में एडमिशन लिया और साथ ही साथ वह चंडीगढ़ में श्री चैतन्य कोचिंग संस्थान में IIT के लिए कोचिंग क्लास भी लेते रहे.

Sponsored

परीक्षा से पहले हुआ था ऑपरेशन

Mrinal Garg Twitter

Sponsored

मृणाल की मां रेणु बाला ने मीडिया से बताया कि मृणाल के लिए ये कामयाबी प्राप्त करना आसान नहीं रहा. तैयारी के दिनों में उन्हें काफी मुश्किलों से गुजरना पड़ा. दरअसल, एक साल पहले जब मृणाल तैयारियों में जूते हुए थे तब उनका ऑपेरशन हुआ था. इस वजह से उनकी कमर में टांके लगे थे. ऐसे में उनका तैयारी के लिए घंटों बैठना काफी कष्टदायी था. उन्हें काफी तकलीफों का समना करना पड़ा. ऐसे में वह उल्टे लेट कर पढ़ाई करते थे. ऐसी स्थिति के बाद भी मृणाल रोजाना 10 घंटे पढ़ते थे.

Sponsored

आईआईटी बॉम्बे से कंप्यूटर साइंस में इंजीनियरिंग करने का सपना देखने वाले मृणाल की इस सफलता को देख उनके माता-पिता बेहद गर्व महसुस कर रहे हैं. मृणाल के पिता का कहना है कि यह उनके या उनके शहर के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे राज्य के लिए गर्व की बात है कि मृणाल ने जेईई मेन्स प्रवेश परीक्षा में टॉप रैंक हासिल किया है.

Sponsored

Comment here