ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार सरकार के बदनाम विभाग में दाग धोने की मुस्‍तैदी, म‍हीने भर में ही 20 अफसरों पर कार्रवाई

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की हिदायत के बावजूद राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग रिश्वतखोरी, टालमटोल और लापरवाही के आरोपों से घिरा हुआ है। अंचल स्तर के अधिकारियों और कर्मचारियों के भ्रष्टाचार के चलते शिकायतों का अंबार लगा हुआ है। अच्छी बात यह है कि बदनामी से बचने के लिए सख्त कदम उठाए जा रहे हैं। अकेले अगस्त महीने में करीब 20 सीओ के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है।

Sponsored

वेतन वृद्धि पर लगाई रोक 

पांच सीओ दाखिल खारिज में गड़बड़ी के आरोप में दंडित किए गए हैं। गया जिला के टिकारी के तत्कालीन सीओ आनंद प्रकाश राम के खिलाफ विभागीय कार्यवाही का आदेश दिया गया है। इसी आरोप में औरंगाबाद के दाउदनगर की सीओ श्रीमती स्नेहलता देवी के खिलाफ विभागीय कार्यवाही चल रही है। मुजफ्फरपुर जिला के तत्कालीन सीओ रंभू ठाकुर की तीन वेतन वृद्धि पर रोक लगा दी गई है।

Sponsored

कुछ पर चल रही विभागीय कार्यवाही 

भागलपुर जिला के जगदीशपुर के तत्कालीन सीओ संजीव कुमार पर समय सीमा के भीतर दाखिल खारिज का निबटारा न करने का आरोप लगा। एक वेतन वृद्धि पर रोक लगा दी गई है। इसी आरोप में पंचरूखी, सिवान के तत्कालीन सीओ रामानंद सागर के खिलाफ विभागीय कार्यवाही शुरू की गई है। लीज की बंदोबस्ती में हेराफेरी के आरोप में पोठिया के सीओ शैलेश कुमार ओझा के खिलाफ विभागीय कार्यवाही चल रही है।

Sponsored

जमीन मापी में गड़बड़ी का आरोप 

परबत्ता के सीओ अंशु प्रसून को निलंबित कर दिया गया है। उन पर जमीन की मापी में गड़बड़ी का आरोप है। कुरसैला के सीओ पर आरोप है कि एक सड़क दुर्घटना के मृतकों के आश्रितों को मुआवजा देने में देरी कर दी। उनके एक वेतन वृद्धि पर रोक लगा दी गई है। पूर्णिया जिला के बायसी के सीओ राज नारायण राजा को लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम की सुनवाई में उपस्थित नहीं होनेे के लिए निन्दन और एक वेतन वृद्धि पर रोक की सजा दी सजा दी गई। दाउदनगर के सीओ विजय कुमार को जमाबंदी कायम करने में गड़बड़ी का आरोप में निलंबित कर दिया गया है।

Sponsored

कोरोना में लापरवाही

भागलपुर रंगरा चौक के तत्कालीन सीओ राजेंद्र प्रसाद राम (वर्तमान में शिवसागर, रोहतास के सीओ) पर कोरोना के एसओपी का पालन न करने का दोषी पाया गया। विभागीय कार्यवाही चलेगी। आमस, गया के तत्कालीन सीओ को कोरोना काल में गंभीरता से काम न करने के आरोप में निलंबित किया गया था। एक वेतन वृद्धि पर रोक के साथ उनका निलंबन समाप्त किया गया।

Sponsored

गलत प्रतिवेदन भेज दिया

चौथम के सीओ भरत भूषण पर नवोदय विद्यालय के भूमि हस्तांतरण में गलत प्रतिवेदन भेजने का आरोप लगा। निंदन एवं एक वेतन वृद्धि पर रोक की सजा दी गई। बरबीघा, शेखपुरा के तत्कालीन सीओ मनीष कुमार को सड़क परियोजना के लिए जमीन अधिग्रहण में गड़बड़ी का दोषी पाया गया। विभागीय कार्यवाही चल रही है। लखीसराय के तत्कालीन सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी प्रभात कुमार पर वेतन मद में अवैध निकासी का आरोप लगा। एक वेतन वृद्धि पर रोक लगा दी गई। बिहारशरीफ के तत्कालीन सीओ सुनील कुमार वर्मा के खिलाफ अतिक्रमण मुक्त कराने में देरी के आरोप में विभागीय कार्यवाही का संचालन किया गया।

Sponsored

Comment here