ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में सोन नदी के ऊपर इस जगह बनेगा पुल, बिहार और झारखंड के बीच बेहतर होगी कनेक्टिविटी।

झारखंड और बिहार के आपसी संपर्क के मध स्थायी बाधा सोन नदी के ऊपर पुल बनाने के एकमात्र और प्रथम स्वप्न द्रष्टा कांडी के बापू का सपना साकार होने का समय आ गया। अभी से लगभग 100 घंटे के बाद केंद्र सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी 14 नवंबर को सोन पुल निर्माण योजना का नींव रखेंगे। विदित हो कि झारखंड के गढ़वा के कांडी प्रखंड के श्रीनगर और बिहार के रोहतास जिला के नौहट्टा प्रखंड क्षेत्र के पंडुका के मध्य सोन नदी पर उच्चस्तर का सड़क पुल निर्माण प्लान पर काम आरंभ होनेवाला है।

Sponsored

इसके लिए निविदा मंजूरी के बाद स्वायल परीक्षण आदि का काम भी पूर्ण हो गया है। अब केंद्रीय मंत्री शिलान्यास करने के बाद जल्द से जल्द निर्माण कार्य आरंभ होगा। इसी के अलावा कांडी के गांधी के नाम से लोकप्रिय स्व बचरू साव का सपना हकीकत में बदल जाएगा। बिहार पुल निर्माण निगम के अंतर्गत ब्रजेश अग्रवाल कंपनी की ओर से 144 करोड़ रुपये खर्च कर यह पुल बनाया जाएगा।

Sponsored

उत्तर प्रदेश में रिहंद डैम के पहचान में आने के बाद से सोन नदी में अधिक पानी रहने लगा। जिससे वर्षों भर नाव चलती है। नदी भरी रहने की स्थिति में कई दफा गंभीर दुर्घटना होते रहते हैं। इससे बचने के लिए पड़वा मोड़, औरंगाबाद, हरिहरगंज, तिलौथू, डेहरी अकबरपुर होकर आने में 150 किलोमीटर घूमना पड़ता है। वहीं सोन पुल बनने के बाद केवल दो किमी चलने के बाद रोहतास जिला और बिहार में पहुंचा जा सकता है। इस बदली स्थिति में आपस में वित्तीय और व्यावसायिक रिश्ता मजबूत होगा।

Sponsored

बता दें कि 14 नवंबर 2022 को केंद्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी सोमवार को सुबह में 11 बजे से दोपहर 12.55 के मध्य सोन पुल निर्माण योजना की नींव रखेंगे। वे बक्सर में अन्तर्राष्ट्रीय संत समागम समारोह से चलकर डायरेक्ट पुल निर्माण जगह पंडुका आएंगे। इस अवसर पर सासाराम संसदीय क्षेत्र के सांसद छेदी पासवान भी मौजूद रहेंगे।

Sponsored

Comment here