ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में लड़कों से अधिक लड़कियां करती है तम्बाकू का सेवन, जबकि लगा हुआ है प्रतिबन्ध

बिहार में तंबाकू पर प्रतिबंध के बावजूद इसका सेवन होता है। नया ट्रेंड यह है कि लड़कों की तुलना में लड़कियां तंबाकू का सेवन ज्यादा कर रहीं हैं। हालांकि आंकड़ा राष्‍ट्रीय औसत से कम है।

निराशा के बीच यह आशा की हल्‍की लकीर है। बिहार में तंबाकू सेवन का आंकड़ा घटकर राष्‍ट्रीय औसत से कम हो गया है। हालांकि, प्रतिबंध के बावजूद तंबाकू उत्पादों का सेवन जारी है।

Sponsored

राज्‍य के 7.3 फीसद लोग किसी न किसी रूप में तंबाकू का सेवन कर रहे हैं। खतरनाक बात यह है कि तंबाकू हमारे जीवन के 13 साल कम कर रहा है। महज एक सिगरेट ही 14 मिनट उम्र घटा देता है।

Sponsored

चौंकाने वाला तथ्‍य यह भी है कि बिहार में लड़कों से अधिक लड़कियां तंबाकू का सेवन कर रहीं हैं। फिर भी घबराइए नहीं, यह आदत छोड़ी जा सकती है। इसके लिए योग का सहारा ले सकते हैं। आप डाक्‍टर व मनोचिकित्‍सक की सलाह भी ले सकते हैं। लेकिन सबसे ज्‍यादा जरूरी इच्‍छा शक्ति का होना है।

Sponsored

लड़कों की तुलना में लड़कियां ज्‍यादा लेतीं तंबाकू

गैट सर्वे पर भरोसा करें तो बिहार में लड़कों की तुलना में लड़कियां तंबाकू का सेवन ज्यादा करती हैं। बिहार में 13 से 15 साल के आयु वर्ग के 6.6 प्रतिशत लड़के तंबाकू का सेवन करते हैं।

Sponsored
More girls than boys are consuming tobacco in Bihar
बिहार में लड़कों से अधिक लड़कियां तंबाकू का सेवन कर रहीं

जबकि, लड़कियों के मामले में यह आंकड़ा आठ प्रतिशत है। बिहार में लड़कियों के बीच तंबाकू के बढ़ते सेवन पर स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने चिंता जाहिर की थी।

Sponsored

बिहार में राष्‍ट्रीय औसत से कम तंबाकू का सेवन

बिहार देश के ऐसे कुछ राज्यों में शामिल है, जहां साल 2014 से ही तंबाकू उत्पादों पर पूर्ण प्रतिबंध लागू है। हाल ही में इस प्रतिबंध को नए सिरे से फिर लागू घोषित किया गया है। इसके बावजूद तंबाकू उत्‍पाद खुलआम बिक रहे हैं।

Sponsored

एक साल पहले उपमुख्‍यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने बताया था कि तंबाकू सेवन करने वालों का प्रतिशत 53.5 से घटकर 25.9 हो गया है। तंबाकू सेवन को लेकर गैट सर्वे (Global Youth Tobacco Survey) की बात करें तो बिहार में 7.3 प्रतिशत लोग इसका सेवन करते हैं।

Sponsored
Tobacco consumption in Bihar below the national average
बिहार में राष्‍ट्रीय औसत से कम तंबाकू का सेवन

यह 8.5 प्रतिशत के राष्‍ट्रीय औसत से कम है। देश में सर्वाधिक मिजोरम व अरुणाचल प्रदेश के 57.9 प्रतिशत लोग तंबाकू सेवन करते हैं।

Sponsored

बिहार के पड़ोसी राज्‍यों की बात करें तो उत्‍तर प्रदेश की 22.9, पश्चिम बंगाल की 7.1 तथा झारखंड की 5.1 प्रतिशत आबादी तंबाकू का सेवन करती है।

Sponsored

बड़ा सवाल: आखिर कैसे पाएं लत से छुटकारा?

इच्‍छाशक्ति बहुत जरूरी: सवाल यह है कि आखिर तंबाकू की लत से छुटकारा कैसे पाएं? तंबाकू छोड़ने के लिए इच्‍छा शक्ति का होना जरूरी है।

Sponsored

गोपालगंज के डा. सदीप कुमार कहते हैं कि सालों की आदत आसानी से नहीं जाती, लेकिन यह भी सच है कि इस लत को छोड़ने के लिए केवल सख्त इरादे की जरूरत होती है। सिगरेट छोड़ चुके लोगों से बात करें, उनसे जानने की कोशिश करें की उन्होंने अपनी लत कैसे छोड़ी।

Sponsored
Talk to people who have given up cigarettes, try to know from them how they quit their addiction
सिगरेट छोड़ चुके लोगों से बात करें, उनसे जानने की कोशिश करें की उन्होंने अपनी लत कैसे छोड़ी

आयुर्वेदिक चिकित्‍सक की राय

मोतिहारी के आयुर्वेदिक चिकित्‍सक डा. भास्‍कर राय कहते हैं कि रक्त में निकोटिन के स्तर को क्रमश: कम किया जाना चाहिए। इसके लिए निकोटिन च्यूइंगम बेहतर विकल्प हो सकता है।

Sponsored

जब भी धूमपान की तलब हो तो बारीक सौंफ के साथ मिश्री के दाने मिलाकर धीरे-धीरे चूसें और नरम हो जाने पर चबाकर खा लें।

Sponsored

या अजवाइन नींबू के रस व काले नमक में दो दिन तक भिगो कर छांव में सुखाकर रखें और चूसते रहें। छोटी हरड़ को नींबू के रस व सेंधा नमक के घोल में दो दिन तक रखें और चूसते रहें।

Sponsored

योग भी हो सकता है सहायक

पटना की योग प्रशिक्षक पूनम कुमारी कहतीं हैं कि हम योग को जीवन में शामिल कर तंबाकू की आदत छोड़ सकते हैं। अगर धूमपान छेड़नी हो ते बालासन, सेतुबंधासन, भुजंगासन और सर्वांगसन जैसे योगासन कर सकते हैं।

Sponsored

मनोचिकित्सक की भी लें सलाह

पटना की क्लिनिकल साइकोलोजिस्‍ट डा. बिंद सिंह कहती हैं कि तंबाकू की लत छोड़ने के लिए अच्‍छी मानसिक स्थिति का होना जरूरी है। कई बार तंबाकू छोड़ने वाला व्‍यक्ति चिड़चिड़ा हो जाता है। उसे घबराहट और छटपटाहट होने लगती है। इसके लिए मनोचिकित्सक की सलाह लेना फायदेमंद हो सकता है।

Sponsored

Sponsored

Comment here