ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार को एक और एक्सप्रेसवे की सौगात, इतने करोड़ के लागत से बनेगा ये हाईस्पीड रोड, जाने रूट प्लान

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने 3 अतिरिक्‍त एक्‍सप्रेस वे बनाने की घोषणा की है। इन्‍हीं में से एक 593 किलोमीटर लंबा वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे भी है। इस एक्‍सप्रेस वे का बड़ा हिस्‍सा बिहार से होकर भी गुजरेगा।

देश के विभिन्‍न हिस्‍सों में हाई स्‍पीड रोड नेटवर्क का जाल बिछाया जा रहा है। इसके लिए केंद्र सरकार ने भारतमाला प्रोजेक्‍ट लॉन्‍च की है।

Sponsored

इसके तहत भारत सरकार कई एक्‍सप्रेस वे का निर्माण करवा रही है और कई अभी भी पाइपलाइन में हैं। सड़क परिवहन एवं राष्‍ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने इस बीच बड़ी घोषणा की है।

Sponsored

नितिन गडकरी ने भारतमाला फेज-1 के तहत 3 अतिरिक्‍त एक्‍सप्रेस वे बनाने का ऐलान किया है। इन्‍हीं में से एक है वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे।

Sponsored

₹28,500 करोड़ की लागत का अनुमान

नया एक्‍सप्रेस वे 593 किलोमीटर लंबा होगा और इसे बनाने पर ₹28,500 करोड़ की लागत आने का अनुमान है। अप्पको बता दें कि इससे पहले भी बिहार में कई एक्‍सप्रेस वे बनाने की घोषणा हो चुकी है और प्रोजेक्‍ट पर काम आगे भी बढ़ चुका है।

Sponsored
Announcement to build 3 additional expressways under Bharatmala Phase-1
भारतमाला फेज-1 के तहत 3 अतिरिक्‍त एक्‍सप्रेस वे बनाने का ऐलान

सड़क परिवहन एवं राष्‍ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने भारतमाला फेज-1 के तहत 3 अतिरिक्‍त एक्‍सप्रेस वे बनाने की बात कही है। घोषणा के अनुसार, वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे बनाया जाएगा।

Sponsored

वाराणसी से कोलकाता जाना हो जाएगा बेहद आसान

इस हाईस्‍पीड रोड से वाराणसी से पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता जाना बेहद आसान हो जाएगा। इस हाईस्‍पीड रोड के बनने से न केवल आमलोगों को सुविधा होगी, बल्कि व्‍यवसायियों को भी काफी राहत मिलेगी।

Sponsored
593 km long Varanasi-Ranchi-Kolkata Expressway to be constructed at a cost of ₹28,500 crore
593 किलोमीटर लंबे वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे का निर्माण ₹28,500 करोड़ की लागत से होगी

कई घंटों की यात्रा कुछ घंटों में पूरी की जा सकेगी। कमर्शियल वाहनों के साथ ही यात्री और निजी वाहनों की रफ्तार भी काफी बढ़ जाएगी। एक्‍सप्रेस वे का निर्माण होने के बाद धर्मनगरी वाराणसी दो राज्‍यों की राजधानी से सीधे जुड़ जाएगी।

Sponsored

सासाराम-गया भी जुड़ेगा

वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्‍सप्रेस वे बिहार से होकर भी गुजरेगा। हाईस्‍पीड रोड सासाराम और गया को भी कनेक्‍ट करेगा। सासाराम और गया के अलावा बिहार के अन्‍य शहर भी वाराणसी, कोलकाता और रांची से सीधे जुड़ जाएंगे।

Sponsored

इससे व्‍यावसायिक गतिविधियों को भी बढ़ावा मिलने की उम्‍मीद है। साथ ही इस एक्‍सप्रेस वे के इंडस्ट्रियल कॉरिडोर में बदलने की भी संभावना है। आपको बता दें कि प्रस्‍तावित हाईस्‍पीड रोड देश के उस हिस्‍से से होकर गुजरेगी जो खनिज संपदा से भरपूर है।

Sponsored

₹42,965 करोड़ की लागत से बनेंगे 2 और एक्‍सप्रेसवे

वाराणसी-रांची-कोलकाता एक्‍सप्रेसवे के साथ ही बेंगलुरु-कडपा-विजयवाड़ा और अटल प्रोग्रेसवे के निर्माण की भी घोषणा की गई है।

Sponsored

342.5 किलोमीटर लंबी बेंगलुरु-कडपा-विजयवाड़ा हाईस्‍पीड रोड पर ₹19,320 करोड़ की लागत आने का अनुमान है। वहीं, अटल प्रोग्रेसवे के निर्माण पर ₹23,645 करोड़ की लागत आ सकती है। इससे आवागमन के और आसान होने की पूरी संभावना है।

Sponsored

Comment here