ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार के गया जंक्शन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने का टेंडर हुआ जारी, जानिए क्या क्या सुविधाएं मिलेंगी

एक उच्चस्तरीय बैठक में भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) की टीम ने गया जंक्शन के पुनर्विकास से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की है। जंक्शन के पुनर्विकास योजना से जुड़ी ब्लूप्रिंट पर विस्तार से चर्चा हुई।

विश्व स्तरीय एयरपोर्ट की सुविधा व वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने के लिए के लिए रेलवे ने गया जंक्शन को पुनर्विकास करने के लिए टेंडर जारी कर दिया है। टेंडर जारी होने के बाद अब गया रेलवे स्टेशन पर विकास का काम तेजी से होगा।

Sponsored

वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने के लिए सबसे पहले गया रेलवे स्टेशन के मुख्य द्वार को बनाया जायेगा। आपको बता दें कि 173 करोड़ की लागत से वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए रेलवे ने पहल शुरू कर दी है।

Sponsored

पुनर्विकास से जुड़े मुद्दों पर चर्चा

सोमवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) की टीम ने गया जंक्शन के पुनर्विकास से जुड़े मुद्दों पर चर्चा की है। जंक्शन के पुनर्विकास योजना से जुड़ी ब्लूप्रिंट पर विस्तार से चर्चा हुई।

Sponsored
Railways has issued tender to redevelop Gaya Junction
रेलवे ने गया जंक्शन को पुनर्विकास करने के लिए टेंडर जारी कर दिया है

पुनर्विकास कार्य पूरा होने के बाद गया स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसी विश्वस्तरीय सुविधाएं प्राप्त होंगी। गया रेलवे स्टेशन पर आने-जाने वाले को हर सुविधा समय सीमा के अंदर दी जायेगी। ताकि रेलयात्रियों को रेल सफर करने में परेशानियों का सामना न करना पड़े।

Sponsored

आगमन व प्रस्थान की अलग-अलग व्यवस्था होगी

जंक्शन पर रेल यात्रियों के लिए आगमन व प्रस्थान की अलग-अलग व्यवस्था होगी। इससे यात्रियों को भीड़ भाड़ का सामना नहीं करना पड़ेगा। स्टेशन पर एक्सेस कंट्रोल गेट व प्रत्येक प्लेटफार्म पर एस्केलेटर व लिफ्ट लगाये जायेंगे।

Sponsored
Preparation to make Gaya railway station a world class station at a cost of 173 crores
गया रेलवे स्टेशन को 173 करोड़ की लागत से वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने की तैयारी

खान-पान, वॉशरूम, पीने का पानी, एटीएम, इंटरनेट आदि शामिल होंगे। बताया गया कि इससे आम यात्रियों के साथ वरिष्ठ यात्री विशेष रूप से लाभान्वित होंगे।

Sponsored

गया स्टेशन पर व इसके आस-पास पर्यटक सुविधाओं का विकास किया जायेगा। जिससे पर्यटकों की संख्या में वृद्धि होगी जिसका लाभ स्थानीय लोगों को होगा।

Sponsored

ग्रीन बिल्डिंग की तर्ज पर स्ट्रक्चर का निर्माण

जंक्शन के पुनर्विकास को लेकर 100 साल से अधिक पुरानी बिल्डिंग को ध्वस्त कर ग्रीन बिल्डिंग की तर्ज पर स्ट्रक्चर का निर्माण किया जायेगा। इसके लिए मापी का काम पूरा कर लिया गया है।

Sponsored
Construction of structure on the lines of green building
ग्रीन बिल्डिंग की तर्ज पर स्ट्रक्चर का निर्माण

इसमें वेंटिलेशन व एयर फ्लो व अन्य की आधुनिक सुविधा होगी। वर्ष 2065 तक रेलवे यात्रियों की संख्या व उनकी जरूरत को ध्यान में रखकर पुनर्विकास की योजना बनायी गयी है।

Sponsored

चर्चा के दौरान कई सुझाव भी प्राप्त हुए. पार्किंग एरिया का निर्माण या तो अंडरग्राउंड किया जाये या फिर मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाया जाये। इसपर विशेष चर्चा की जा रही है।

Sponsored

क्या कहते हैं सीपीआरओ?

पूर्व मध्य रेलवे के जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने बताया कि धार्मिक व पर्यटन दोनों दृष्टिकोण से गया शहर की महत्ता को देखते हुए गया जंक्शन का पुनर्विकास की योजना को धरातल पर उतार कर जल्द से जल्द लाभ दिया जायेगा।

Sponsored

इसके लिए हर स्तर पर तैयारियां शुरू कर दी गयी है। कुछ जगहों पर वर्ल्ड क्लास स्टेशन बनाने के लिए मापी का काम पूरा कर लिया गया है। अंतिम रूपरेखा तैयार हो जाने के बाद इसका काम पूरा कर रेलयात्रियों की सुविधा दी जायेगी।

Sponsored

Comment here