ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsNationalPolicePolitics

दोगुना होगा गैस सिलेंडर का दाम, अप्रैल से खाना पकाना हो सकता है महंगा, इकॉनमिक टाइम्स का दावा

PATNA-इकॉनमिक टाइम्स की खबर है कि अप्रैल से घरेलू गैस के दाम दोगुने हो सकते हैं. जल्द ही ऐसी पोस्ट की बाढ़ आने वाली है, जिनमें लकड़ी पर बने खाने को सेहत के लिए ज्यादा अच्छा बताया जाएगा. गाड़ी की जगह पैदल चलने के फायदे बताए जाएंगे, भले ही कितनी दूर जाना हो. कभी दाम कम हुए थे, तो किसी का नसीब बताया गया था. दाम बढ़ने में कहा जाएगा कि ग्लोबल कारण हैं, कोई भला क्या कर सकता है!

Sponsored

अप्रैल से दोगुनी हो सकती है घरेलू गैस की कीमत, महंगा हो जाएगा खाना पकाना, गाड़ी चलाना : दुनियाभर में गैस की भारी किल्लत हो गई है और अप्रैल में इसका असर भारत में देखने को मिल सकता है। इससे देश में गैस की कीमत दोगुना हो सकती है। इससे सीएनजी (CNG), पीएनजी (PNG) और बिजली की कीमतें बढ़ जाएगी। साथ ही सरकार का फर्टिलाइजर सब्सिडी बिल भी बढ़ जाएगा।

Sponsored

ग्लोबल इकॉनमी कोरोना का कहर से बाहर निकल रही है और इसके साथ ही एनर्जी की मांग भी बढ़ रही है। लेकिन 2021 में इसकी सप्लाई को बढ़ाने के लिए पर्याप्त कदम नहीं उठाए गए। इन कारणों से गैस की कीमत में काफी तेजी आई है। घरेलू इंडस्ट्रीज पहली ही आयातित एलएनजी (LNG) के लिए ज्यादा कीमत चुका रही है। इसकी वजह लॉन्ग टर्म कॉन्ट्रैक्ट्स हैं जहां कीमत कच्चे तेल से जुड़ी हुई हैं। उन्होंने स्पॉट मार्केट से खरीदारी कम कर दी है जहां कई महीनों के कीमत में आग लगी हुई है।

Sponsored

अप्रैल में बढ़ सकती है कीमत
लेकिन इसका असर अप्रैल में देखने को मिलेगा जब सरकार नेचुरल गैस की घरेलू कीमतों में बदलाव करेगी। इंडस्ट्री के जानकारों और एनालिस्ट्स का कहना है कि इसे 2.9 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू से बढ़ाकर 6 से 7 डॉलर किया जा सकता है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के मुताबिक गहरे समुद्र से निकलने वाली गैस की कीमत 6.13 डॉलर से बढ़कर करीब 10 डॉलर हो जाएगी। कंपनी अगले महीने कुछ गैस की नीलामी करेगी। उसने इसके लिए फ्लोर प्राइस को क्रूड ऑयल से जोड़ा है जो अभी 14 डॉलर प्रति एमएमबीटीयू है।

Sponsored

देश में घरेलू नेचुरल गैस की कीमतें हर साल अप्रैल और अक्टूबर में तय होती हैं। अप्रैल की कीमत जनवरी से दिसंबर 2021 की अंतरराष्ट्रीय कीमतों पर आधारित होगी। इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर एके जेना के मुताबिक घरेलू नेचुरल गैस की कीमत में एक डॉलर की तेजी होने पर सीएनजी की कीमत 4.5 रुपये प्रति किलो बढ़ जाएगी। इसकी मतलब है कि सीएनजी की कीमत में 15 रुपये प्रति किलो बढ़ सकती है।

Sponsored

Comment here