ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

देश का सबसे लंबा रेल रूट: 4000 KM के सफ़र में 9 राज्यों की ख़ूबसूरती दिखाते हुए चलती है विवेक एक्सप्रेस

80 घंटे से ज्यादा समय में, 4 हजार से अधिक दूरी और 9 राज्यों का सफ़र. डिब्रूगढ़ से कन्याकुमारी के बीच रेल मार्ग भारत का सबसे लंबा रेल है. साथ ही दुनिया के सबसे लंबे मार्गों में से एक है. यह मार्ग विभिन्न जलवायु, इलाके और भाषाई क्षेत्रों के बीच होते हुए विभिन्न संस्कृतियों का प्रत्यक्ष रूप से अनुभव करता है.

Sponsored

Indian Railway unsplash

Sponsored

विवेक एक्सप्रेस

विवेक एक्सप्रेस भारत के सबसे लंबे रेलवे मार्ग को कवर करती है. जो तक़रीबन 55 निर्धारित स्टॉप के साथ 80 घंटे और 15 मिनट में 4,273 किलोमीटर रेल सफर तय करती है. यह तमिलनाडु में भारत की मुख्य भूमि कन्याकुमारी (CAPI) के सबसे उत्तरी सिरे को पूर्वोत्तर में असम डिब्रूगढ़ (DBRG) से जोड़ती है. वापस फिर उसी रास्ते को अपनाती है.

Sponsored

Indian Railway erail

Sponsored

विवेक एक्सप्रेस ट्रेन सीरिज नवंबर 2011 में स्वामी विवेकानंद की 150वीं  जयंती मनाने के तौर पर शुरू की गई थी. जब मार्च 2020 में कोविड-19 को लेकर पूरे देश में लॉकडाउन की घोषणा हुई तो इस ट्रेन को भी रोक दिया गया था.

ट्रेन उत्तर से दक्षिण की ओर तिनसुकिया, दीमापुर, गुवाहाटी, बोंगाईगांव, अलीपुरद्वार, सिलीगुड़ी, किशनगंज, मालदा, रामपुरहाट, पाकुड़, दुर्गापुर, आसनसोल, खड़गपुर, बालासोर, कटक, भुवनेश्वर, खोरधा, ब्रह्मपुर, श्रीकाकुलम जैसे स्टेशनों से होकर गुजरती है। विजयनगरम, विशाखापटनम, सामलकोट, राजमुंदरी, एलुरु, विजयवाड़ा, ओंगोल, नेल्लोर, रेनिगुंटा, वेल्लोर, सेलम, इरोड, कोयंबटूर, पलक्कड़, त्रिशूर, अलुवा, एर्नाकुलम, कोट्टायम, चेंगन्नूर, कोल्लम, तिरुवनंतपुरम और नागरकोइल से होकर गुजरती है.

Sponsored

vivek express map vivek express map

Sponsored

दुनिया का सबसे लंबा रेल मार्ग

दुनिया का सबसे रेल मार्ग रूस में है. ट्रेन के सफर में 6 दिन का समय लगता है. यह कई क्षेत्रों को पार करते हुए अपने मंजिल पर पहुंचती है. यह पश्चिमी रूस को देश के सुदूर पूर्व से जोड़ता है. यह मास्को से सफर शुरू करती है और छह दिनों में लगभग 9,250 किमी की यात्रा तय करते हुए व्लादिवोस्तोक पहुंचती है. इसकी तुलना भारत के सबसे लंबे रेल मार्ग से की जाए तो यह बहुत ज्यादा है. ये सफ़र भारत से 4,977 किमी लंबा है.

Sponsored

Indian Railway unsplash

Sponsored

भारतीय रेलवे के बारे में मजेदार तथ्य

भारतीय रेलवे के पास 168 वर्षों के इतिहास के साथ दुनिया के सबसे बड़े रेल नेटवर्कों में से एक है. साल 2021 के आकड़ों के आधार पर पूरे देश को कवर करने पर 1,26,611 किमी ट्रैक जाल बिछाया हुआ है. इस विशाल रेल नेटवर्क को 17 जोनों में डिवाइड किया गया है. इससे भी अधिक आश्चर्यजनक बात यह है कि भारतीय रेलवे ने 2020-21 से हर दिन 3.43 मिलियन यात्रियों को सफर कराया है.

Sponsored

Comment here