ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

जॉब छोड़ आम की खेती शुरू की, बगीचे में उगाते हैं 22 वैरायटी के आम, सलाना 50 लाख रु. की कमाई

काकासाहब सावंत कभी ऑटो मोबाइल कंपनियों में काम करते थे. लेकिन, आज वह प्लांट नर्सरी चलाते हैं और करीब 50 लाख रुपये सलाना की कमाई वाली कंपनी चलाते हैं. 43 साल के सांवत जब आम के पौधे लगा रहे थे तो लोग उनपर हंस रहे थे. लेकिन, आज वही उनकी मिसाल देते हैं.

Sponsored

दरअसल, काकासाहब जिस इलाके से आते हैं वहां आम की वैसी पैदावर नहीं होती थी. लोगों का मानना था कि कोंकण में ही बढ़िया हापुस आम हो सकता है. लेकिन, काकासाहब की मेहनत ने सारे संशय पर विराम लगा दिया.

Sponsored

सांवत ने अपने दो स्कूल टीचर भाइयों के साथ महाराष्ट्र के सांगली जिले के जाट तालुका के अंतराल गांव में करीब 20 एकड़ जमीन खरीदी. ये एक ऐसा क्षेत्र था, जो सुखे की चपेट में आ गया था. इस गांव में करीब 280 परिवार रहते थे और यह शहर से 15 किमी दूर है.

Sponsored

kakashab kakashab

Sponsored

यहां के किसान या तो अंगूर उगाते हैं या फिर अनार. वे बाजरा, जवार और गेहूं-दाल की भी खेती करते हैं. काका साहब एक टेक्निकल इंस्टीट्यूट में फैकल्टी मेंबर थे. उनका ट्रांसफर हुआ तो वह गांव लौटने का मन बनाए और खेती करने की योजना बना लिए.

Sponsored

 

सावंत ने साल 2010 में आम के बगीचे को लगाया और उसके 5 साल बाद उन्हें व्यापार के अवसर दिखने लगे. इस बीच सरकारी मदद से तालाब और दूसरे प्रोग्राम से गांव में पानी की स्थिति ठीक हो गई. उन्होंने जमीन को दो हिस्सों में बांटा. एक में आम के पेड़ लगे तो दूसरे में दूसरी खेती.

Sponsored

 

10 एकड़ में आम के पेड़ तो 10 एकड़ में चिकू, अनार, सेव, अमरूद  जैसे फल लगे. आज स्थिति ये है कि वह हर साल एक एकड़ से 2 टन आम की पैदावार करते हैं. अब वह दूसरे किसानों के लिए रोल मॉडल बन गए हैं. वह 25 लोगों को रोजगार दिए हैं.

Sponsored

kakashab kakashab

Sponsored

नर्सरी से लेकर दूसरे पैक हाउस बनाने में उन्हें सरकार की कई सब्सिडी भी मिली. सावंत हर साल करीब 2 लाख आम के पौधे भी बेचते हैं. ये अलग-अलग वैरायटी के होते हैं. उनके बगीचे में करीब 22 वैरायटी के आम फलते हैं.

Sponsored

 

Sponsored

Comment here