ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

कॉलेज ने नकल रोकने के लिए बच्चों को पहनाईं अजीब टोपियां, हर जगह हो रही इस अनोखे जुगाड़ की तारीफ

पढ़ाई में मन ना लगाने वाले बच्चों को परीक्षा पास करने का सबसे आसान तरीका नकल करना लगता है. ऐसे में छात्र नकल के एक से बढ़कर एक तरीके खोजते हैं. पिछले कुछ समय से हमने सोशल मीडिया पर कई ऐसी घटनाओं के बारे में जाना कि नकल करने के लिए छात्र हाइटेक तरीके तक अपना रहे हैं. ऐसे में अध्यापकों की सिरदर्दी और ज्यादा बाढ़ जाती है. अब फिलीपींस के एक कॉलेज ने इस सिरदर्दी को कम करने के लिए अनोखे जुगाड़ निकाले हैं.

Sponsored

कॉलेज ने बच्चों को पहनाई एंटी-चीटिंग हैट

Anti Cheating Hat PhilippinesFacebook

Sponsored

फिलीपींस के इस कॉलेज ने बच्चों की परीक्षा में उनके साथ कुछ ऐसा किया जिसकी तस्वीरें सोशल मीडिया के माध्यम से दुनिया भर में वायरल हो रही हैं. फिलीपींस के एक कॉलेज के परीक्षा हॉल से वायरल हो रही इन तस्वीरों में आप देखेंगे कि परीक्षा दे रहे छात्रों ने अजीबोगरीब टोपियां पहनी हुई हैं. दरअसल, ये ‘एंटी-चीटिंग हैट’ हैं जिन्हें कॉलेज के शिक्षकों ने नकल रोकने के लिए छात्रों को पहनाया है. इन अजीब टोपियों को कार्डबोर्ड, अंडे की क्रेट और अन्य घरेलू चीजों से बनाया गया है.

Sponsored

घरेलू सामान से बनाई बच्चों ने टोपियां

Anti Cheating Hat Philippines Twitter

Sponsored

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह तस्वीरें फिलीपींस के लेगाजपी शहर के बिकोल यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग की हैं. जहां 17 और 18 अक्टूबर को बच्चों की परिक्षाएं चल रही थीं. ऐसे में चीटिंग रोकने के लिए शिक्षकों ने बच्चों को एंटी-चीटिंग हैट पहनने का आदेश दिया. इतना ही नहीं, बच्चों को अपनी ये यूनीक हैट खुद से ही डिजाइन करने के लिए कहा गया था. जिसके बाद छात्रों ने खाली अंडे के डिब्बे जैसे घरेलू सामान और बेकार पेपर से बहुत ही अनोखे डिजाइन की हैट्स तैयार कीं.

Sponsored

नकल रोकने के लिए किया ऐसा

Sponsored

यह तस्वीरें दुनिया भर में सोशल मीडिया पर उस समय वायरल होने लगीं जब इन्हें कॉलेज की मैकेनिकल इंजीनियरिंग की प्रोफेसर मैरी जॉय मैंडेन-ऑर्टिज ने अपने फेसबुक एकाउंट से पोस्ट किया. इन तस्वीरों को पोस्ट करते हुए प्रोफेसर ने कैप्शन में लिखा कि, ‘मैं सच में अपने छात्रों से बहुत प्यार करती हूं. मुझे गर्व है कि उन्होंने परीक्षा के तनावपूर्ण स्थिति में भी मजेदार आइडिया सोचकर हैट तैयार की और परीक्षा के दौरान पहनी. सभी स्टूडेंट्स ने ईमानदारी से अपना पेपर दिया. किसी ने तो समय से पहले ही अपना पेपर पूरा कर लिया था.

Sponsored

छात्रों को ऐसी टोपियां पहनाने का मकसद ये थे कि वे परीक्षा के दौरान दूसरे छात्र के पेपर पर ध्यान न दे सकें. प्रोफेसर मैरी जॉय मैंडेन-ऑर्टिज ने कहा कि थाईलैंड के एक विश्वविद्यालय से प्रेरणा लेते हुए हमने स्टूडेंट्स से कागज या किसी और चीज से डिजाइनर हैट बनाने को कहा था. परीक्षा के दौरान यह आइडिया काफी प्रभावी रहा. इस बार कोई भी छात्र चीटिंग करते हुए नहीं पकड़ा गया है. सभी छात्रों ने ईमानदारी से अपना पेपर किया.

Sponsored

Comment here