ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsBUSINESSNationalPolitics

उद्योग का हब बनेगा बिहार, राज्य में ही लोगों को मिलेगा रोजगार, उद्योग मंत्री ने बताई सारी योजनाएं

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन इन दिनों राज्य में उद्योग धंधे के विस्तार को लेकर लगातार नई पहल कर रहे हैं। मंत्री हुसैन ने कहा है कि बिहार को जल्द ही उद्योगों से पहचाना जाए, इसके लिए ईमानदार कोशिश की जा रही है। उन्होंने कहा कि राज्य औद्योगिकीकरण की ओर बढ़ रहा है। बीते एक साल में बिहार में उद्योग लगाने के लिए और 38906 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए हैं। केंद्र सरकार की मदद से उद्योग के क्षेत्र में बिहार आगे बढ़ रहा है।

Sponsored

उद्योग मंत्री ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी के निर्देश और सीएम नीतीश कुमार के नेतृत्व में उन्हें साल के एक-एक दिन का उपयोग करते हुए बिहार में उद्योग बढ़ाने की दिशा में अपना काम लगाया है। भाजपा नेता ने कहा कि बीते एक साल में चार इथेनॉल प्लांट लगाए जा चुके हैं। 87 नए उद्योग खुलने वाले हैं। सरकार की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि काम की तलाश में लोगों को दूसरे प्रदेश में जाना ना पड़े, इसके लिए हम भरसक कोशिश कर रहे हैं।

Sponsored

 

उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन अपने मंत्री कार्यकाल का एक साल पूरा होने का रिपोर्ट कार्ड पेश किया और कहा कि इथेनॉल प्लांट लगाने के लिए 30 हजार 382 करोड़ रुपए के निवेश प्रस्ताव आए हैं। बिहार में एक साल में 17 इथेनॉल प्लांट की स्थापना के लिए काम शुरू हुआ है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री उद्यमी योजना के तहत 16008 लाभुकों का चयन कर लिया गया है और शीघ्र ही राशि उपलब्ध कराई जाएगी।

Sponsored

उद्योग मंत्री ने इस मौके पर उद्योग संवाद पत्रिका पुस्तक का विमोचन किया और पूरे एक साल के कामकाज का लेखा-जोखा बताया। मंत्री ने कहा कि बिहार के कई बड़े शहरों में उद्योगपतियों और बड़े निवेशकों से निवेश आकर्षित करने के लिए बातचीत हुई है। 1 साल में बेगूसराय में पेप्सी बॉटलिंग प्लांट बनकर लगभग तैयार हो गया है। 557 करोड़ की राशि से बने इस प्लांट से जल्द ही उत्पादन शुरू होने जा रहा है।

Sponsored

Comment here