ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में 12वीं पास के लिए निकली बहाली, 53 हजार होगी तन्खवाह, ऐसे करें आवेदन।

बिहार सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल ने प्रोहिबिशन कांस्टेबल के पदों पर बहाली के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। आवेदन प्रक्रिया बोर्ड ने 13 अगस्त से ही शुरू कर दी है। परीक्षा में शामिल होने वाले योग्य और इच्छुक उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर विजिट कर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने की आखिरी तारीख 13 सितंबर निर्धारित की गई है। बिहार में टोटल 76 पदों पर भर्ती निकाली है। आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के पास 12वीं की डिग्री होना जरूरी है। उनकी आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए।

Sponsored

बिहार सेंट्रल सेलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल ने नेट टोटल 76 पदों पर भर्ती निकाली है जिनमें से 40 पद रिजर्व है। वहीं आर्थिक दृष्टिकोण से कमजोर श्रेणी के लिए 07 पद रिजर्व है। इसके अतिरिक्त अनुसूचित जाति के लिए 05, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के लिए 06,‌ अनुसूचित जनजाति के लिए 03 और पिछड़ वर्ग के लिए 13 एवं पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए 01 पद रिजर्व है।‌ सभी उम्मीदवारों के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं उत्तीर्ण होना है। प्रोहिबिशन कांस्टेबल‌‌ पदों पर बहाल होने वाले अभ्यर्थियों को प्रारंभिक तनख्वाह 50 हजार रुपए के आसपास दिया जा सकता है।

Sponsored

बता दें कि परीक्षा में अप्लाई करने वाले उम्मीदवारों की उम्र 01 जनवरी 2022 को 18 साल से 25 साल के बीच होनी चाहिए। वहीं आरक्षित श्रेणी को उम्र सीमा में छूट दी जाएगी। सरकारी नियमों के अनुसार अभ्यर्थियों को ये छूट दी जाएगी। आवेदन करने वाले सामान्य, बीसी, ईबीसी या ईडब्ल्यूएस वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क 675 रूपए देने होंगे। जबकि रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवारों, महिला कैंडीडेट्स और थर्ड जेंडर के कैंडीडेट्स के लिए आवेदन शुल्क 180 रुपए निर्धारित है।

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here