ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

बिहार में उद्यमियों को सस्ते दर पर मिलेगी जमीन, औद्योगिक क्षेत्रों में जमीन का आवंटन शुरू, जानिए दर

बिहार के प्लग एंड प्ले औद्योगिक एरिया में प्रति वर्ग फुट चार से छह रुपये किराये पर शेड उपलब्ध कराए जायेंगे। राज्य में इस प्रकार की 55605 स्क्वेयर फुट के शेड उपलब्ध हैं। इसी परिसर में से निवेशकों को जमीन आवंटित की जानी है। यह शेड जहानाबाद, हाजीपुर, भागलपुर, मुजफ्फरपुर के औद्योगिक क्षेत्रों में उपलब्ध हैं। आवंटन की प्रक्रिया आरंभ कर दी गयी है। बियाडा ने इस संबंध में जरूरी जानकारी पब्लिक कर दी है। ऑनलाइन आवेदन किये जाने हैं। बियाडा के अनुसार प्लग एंड प्ले एरिया में उद्यमियों को 15 साल की लीज रेंट समझौता पर दस्तखत करने होंगे।

Sponsored

यह पूरी तैयारी टेक्सटाइल एवं लैदर नीति के तहत की जानी है। यह समूचे एरिया में टैक्सटाइल एवं लैदर वस्तुओं के निर्माण फैक्ट्री को प्राथमिकता दी जायेगी। इन सभी स्थानों पर नीति के तहत इन्सेंटिव दिये जायेंगे। भागलपुर में प्लग एंड प्ले सुविधा वाले परिसर में 23490 वर्गफुट, जहानाबाद में 3000 फुट, मुजफ्फरपुर में 16740 और हाजीपुर में 12375 फुट में आवंटन योग्य है। पटना में लगभग दो लाख वर्ग फुट क्षेत्र प्लग एंड प्ले संरचना फिलहाल विकसित किया जा रहा है। प्लग एंड प्ले सुविधा युक्त शेड में निवेशक को केवल अपनी उपकरण ले जानी होती है। बाकी सुविधाएं वहां पूर्व से उपलब्ध होती हैं। यह शेड केवल रेंट पर दिये जाते हैं।

Sponsored

बियाडा के औद्योगिक परिसरों में जमीन आवंटन की प्रक्रिया आरंभ की गयी है। खास तौर पर पटना में सिकंदरपुर तथा बिहटा औद्योगिक परिसर में कपड़ा तथा खाद्य प्रसंस्करण प्लांटों के लिए जमीन आवंटन खोला गया है। ये औद्योगिक एरिया पटना एयरपोर्ट से केवल 30 किमी दूर है। हाल ही में इसे अधिसूचित किया गया है। इसी तरह मुजफ्फरपुर में मेगा फूड पार्क जमीन आवंटन हेतु आवेदन खुले हैं। यहां टोटल 103 एकड़ जमीन है। यहां विकास काम जारी है।

Sponsored

Comment here