ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

पिता बनाना चाहते थे वकील बेटा बन गया जज, पढ़िए बिहार के राकेश की सफलता की कहानी

भागलपुर के किसान परिवार के बेटे राकेश कुमार दीपक ने जज बनकर अपना परचम लहराया है। हालांकि उनके पिता अपने साले के एक केस में फंसने के कारण वकील बनाना चाहते थे, लेकिन दीपक ने जज बनकर सपना पूरा किया है।

बिहार में हुई 31वीं न्यायिक सेवा की परीक्षा का परिणाम आ चुका है। इसमें भागलपुर जिले के बिहपुर विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत अरसंडी गांव के मध्यमवर्गीय किसान परिवार के बेटे राकेश कुमार दीपक ने जज बनकर अपना परचम लहराया है।

Sponsored

उनके जज बनने के पीछे भी दिलचस्प कहानी छिपी हुई है। दरअसल दीपक के पिता चाहते थे कि उनका बेटा वकील बने, लेकिन वह जज बन गया।

Sponsored

बता दें कि कुछ वर्ष पूर्व कुछ लोगों ने दीपक के मामा को गलत तरीके से किसी केस में फंसा दिया था, तो इसी दौरान उनके पिता का भी देहांत हो गया।

Sponsored

इस बीच अपने पिता की इच्छा और मामा को परेशान देखकर दीपक के मन में न्यायिक क्षेत्र में आने की बात आई। इसके साथ उन्‍होंने ठान लिया कि अब किसी भी निर्दोष व्यक्ति को अदालत के चक्कर नहीं लगाने दिए जाएंगे।

Sponsored

जज बनने से पहले नवगछिया कोर्ट में दो साल की प्रैक्टिस

राकेश बताते हैं कि उन्होंने अपनी पूरी तैयारी घर में रहकर की है. सेल्फ स्टडी पर पूरा विश्वास रखा, तो भागलपुर के कुछ शिक्षकों से मार्गदर्शन भी लिया। उन्होंने बताया कि वह अपने दो भाई और तीन बहनों में सबसे बड़े हैं।

Sponsored

पिता की मृत्यु के बाद परिवार का पूरा दायित्व सिर पर आ गया था। परिवार की माली हालत कुछ ठीक नहीं थी, इसलिए 2 साल तक नवगछिया सिविल कोर्ट में प्रैक्टिस की।

Sponsored
Rakesh Kumar Deepak, the son of a middle-class farmer family, raised his flag as a judge
मध्यमवर्गीय किसान परिवार के बेटे राकेश कुमार दीपक ने जज बनकर अपना परचम लहराया

प्रैक्टिस के साथ जज के एग्जाम की भी तैयारी जारी रखी। तैयारी में कोई कमी न रह जाए, इसलिए अपने घर को ही लाइब्रेरी बना डाला। वहीं, किताबों के साथ पढ़ाई के लिए यूट्यूब की भी मदद ली। दीपक की रैंक 383 है।

Sponsored

छोटी बहन भी भाई की उपलब्धि से खुश

राकेश बताते हैं कि वह अपने खाली समय में घर पर ही रहना पसंद करते हैं और अपनी छत पर गमलों में फूल लगाना पसंद करते हैं। उन्‍होंने अपनी छत पर एक छोटी बागवानी तैयार कर रखी है।

Sponsored

जबकि राकेश की छोटी बहन प्रिया कहती हैं कि वह अपने बड़े भाई की इस उपलब्धि से बेहद खुश है। बड़े भाई ने गांव के साथ इस इलाके में कद और भी बढ़ा दिया है। अब पूरे गांव के साथ आस-पास के इलाके में लोग उन्हें जानने और पहचानने लगेंगे।

Sponsored

संघर्ष और समर्पण से मिली राकेश को सफलता

राकेश की मां नूतन देवी ने बताया कि पति की मौत के बाद बड़ा झटका लगा था, लेकिन उसने परिवार को समेटे रखा और पिता का भी रोल खुद ही निभाया। कभी भी पिता की कमी नहीं होने दी।

Sponsored

बेटे की इस सफलता पर मां ने खुशी जाहिर करते हुए कहा कि राकेश को उसके संघर्ष और समर्पण के कारण सफलता मिली है। उसका लक्ष्य स्पष्ट था और इस दिशा में लगातार मेहनत करता रहा।

Sponsored

परिवार में ऐसी घटनाओं का सामना करना पड़ा था जिस वजह से पिता ने अपने बेटे को वकील बनाने का सपना संजोया था। इस बीच पिता की मौत हो गई। वहीं, बेटे ने पिता की अंतिम इच्छा सोचकर पिता का का सपना साकार किया और जज बन बैठा।

Sponsored

Comment here