ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

दिवाली-छठ से पहले बिहार में ठंड देगी दस्तक, बारिश व वज्रपात के आसार, जानिए अक्टूबर का मौसम अपडेट

बिहार में छठ-दिवाली से पहले इसबार ठंड दस्तक देगी। मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल प्रदेश भर में हो रही बारिश के कारण तापमान अचानक कम होगी। इससे लोगों को ठंडक का अहसास पहले होने लगेगा।

बिहार से मानसून की विदाई 30 सितंबर को ही हो गयी है, लेकिन मानसून के विदाई के बाद वाली स्थिति का असर दिख रहा है। इस दौरान प्रदेश भर में हो रही बारिश का असर सीधे ठंड के मौसम पर पड़ेगा।

Sponsored

अक्‍टूबर-नवंबर की बारिश से तापमान में कमी आती है। जिसके कारण ठंड समय से पहले आ जाती है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार अक्‍टूबर महीने में धुंध भी छाएगा।

Sponsored

बिहार में पूर्वी और दक्षिण पूर्वी हवा के कारण बारिश और वज्रपात का सिलसिला अक्टूबर महीने के आखिरी सप्ताह तक जारी रहेगा।

Sponsored

15 अक्‍टूबर से अचानक गिरेगा तापमान

मौसम विभाग के अनुसार फिलहाल प्रदेश भर में हो रही बारिश के कारण तापमान अचानक कम होगी। इससे लोगों को ठंडक का अहसास पहले होने लगेगा।

Sponsored

ट्रफ लाइन के प्रभाव से अभी राज्‍य में बारिश होगी। सात अक्‍टूबर तक प्रदेश भर में भारी बारिश हो सकती है। इसके बाद भी बारिश के आसार हैं।

Sponsored
The temperature will suddenly drop from October 15
15 अक्‍टूबर से अचानक गिरेगा तापमान

अक्टूबर महीने के अंत तक तापमान में तेजी से गिरावट आएगी। बिहार के कई हिस्सों में महीने के मध्‍य से धुंध छाने लगेगा। बिहार में मौसम के बदले मिजाज दिवाली और छठ पूजा का उत्‍साह फीका कर सकता है।

Sponsored

पूरे राज्‍य में बारिश और वज्रपात के आसार

मौसम विभाग के अनुसार दक्षिणी-पूर्वी हवा करीब 10 से 15 किमी की रफ्तार से चल रही है। जिसके कारण बारिश के आसार है।

Sponsored

ट्रफ लाइन पश्चिम मध्‍य बंगाल में बने कम दबाव वाले क्षेत्र से आंध्रप्रदेश के तटीय क्षेत्र, ओडिसा, छत्‍तीसगढ़ एवं मध्‍य प्रदेश से गुजरते हुए उत्‍तर-पश्चिम उत्‍तर प्रदेश तक गुजर रही है। यह सागर तल से करीब तीन किमी ऊपर तक है। जिससे मेघगर्जन, वज्रपात के साथ हल्‍की बारिश की संभावना हैं।

Sponsored

Comment here