---Advertisement---

बिहार के इस विभाग में 2616 पदों पर होगी बहाली, जिलों से मांगी गई रिपोर्ट

बिहार में राजस्व पदाधिकारी के 8463 पद हैं. इनमें से 4325 पद अभी भरे हुए हैं। तो वहीं करीब 2616 पदों पर अभी बहाली की जानी है। विभाग द्वारा इस नयी बहाली की तैयारी सर्वोच्च प्राथमिकता से शुरू कर दी गई है।

बिहार में सरकारी नौकरी की इच्छा रखने वाले युवाओं के लिए अच्छी खबर है। राज्य के राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में बहाली प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

नीतीश कैबिनेट से मंजूरी मिलने के बाद विभाग ने अब विशेष सर्वे अमीन, कानूनगो समेत अन्य 2616 पदों पर भर्ती के लिए प्रक्रिया तेज कर दी है। जल्द ही इसके लिए आवेदन की मांग भी जा सकती है।

रिक्तियों के संबंध में डीएम को लिखा गया था पत्र

राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग द्वारा नयी बहाली की तैयारी सर्वोच्च प्राथमिकता से शुरू कर दी गई है। सरकार ने सभी जिलों के डीएम से राजस्व कर्मचारियों के रिक्त पदों का कोटिवार ब्योरा मांगा है।

सभी रिक्त पदों पर नियमित नियुक्ति के लिए बिहार कर्मचारी चयन आयोग को प्रस्ताव भेजा जाना है। सभी जिलों से आरक्षण कोटिवार रोस्टर की अपडेटेड रिपोर्ट की मांग एवं राजस्व कर्मचारियों की रिक्तियों के संबंध में सभी डीएम को बीते 10 अगस्त और 15 सितंबर को भी पत्र लिखा गया था।

2616 पदों पर की जानी है बहाली

बिहार में राजस्व पदाधिकारी के 8463 पद हैं. इनमें से 4325 पद अभी भरे हुए हैं. तो वहीं करीब 2616 पदों पर अभी बहाली की जानी है। हालांकि, जिलों से रिक्तियों का ब्योरा मिलने पर यह संख्या घट- बढ़ भी सकती है।

The government sought category-wise details of vacant posts of revenue employees from the DMs of all the districts.
सरकार ने सभी जिलों के डीएम से राजस्व कर्मचारियों के रिक्त पदों का कोटिवार ब्योरा मांगा

मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में 22 सितंबर को संपन्न हुए राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की बैठक में राजस्व कर्मचारियों के शेष रिक्त पदों पर शीघ्र नियुक्ति के लिए कार्रवाई का आदेश दिया गया था।

जिस जिले ने ब्योरा नहीं भेजा, तो रिक्ति शून्य मानी जायेगी

राजस्व कर्मचारियों की रिक्तियों से संबंधित आरक्षण कोटिवार रोस्टर एक प्रारूप में विभाग को 15 दिन के अंदर भेजना है। यदि किसी जिले ने रिक्तियों संबंधित रिपोर्ट नहीं भेजी, तो उस जिलों की रिक्तियां शून्य मान कर बहाली का प्रस्ताव आयोग को भेज दिया जाएगा।

वैसे तो सभी जिलों ने कुछ महीने पहले भी राजस्व विभाग में नियुक्ति संबंधी सूची विभाग को उपलब्ध कराई गई थी। परंतु अब कई कर्मचारी रिटायर हो चुके हैं। इसलिए फिर से नियुक्ति होगी।

---Advertisement---

LATEST Post