BIHARBreaking NewsNationalSTATE

अगले 24 से 48 घंटे में बिहार समेत इन राज्यों में होगी गरज के साथ बारिश, जानें- IMD का ताजा अपडेट

पिछले दिनों देश के कई अहम हिस्सों में जोरदार बारिश हुई। देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में भी मौसम में बदलाव देखने को मिला। दिल्ली में भी गरज और तेज हवाओं के साथ बारिश दर्ज की गई। वहीं, भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने एक बार फिर देश के कई अहम राज्यों और क्षेत्रों के लिए बारिश का अलर्ट जारी किया है। अगले 24 से 48 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर राज्य में कई स्थानों पर रुक-रुककर बारिश होने की संभावना है। इसी तरह अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, बिहार, पश्चिम बंगाल, झारखंड, ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।

Sponsored

वहीं, स्काईमेट के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर भारत के पहाड़ी इलाकों पर भी हल्की बारिश की संभावना है। पहाड़ों में बारिश की गतिविधियाँ कल यानी रविवार से फिर से बढ़ जाएंगी और पहाड़ों पर बारिश का मौसम 17 मार्च तक सक्रिय रहेगा। 16 और 17 मार्च को पंजाब, हरियाणा और दिल्ली सहित उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश होने की संभावना है और इस अवधि के दौरान मध्य भारत से दक्षिण भारत तक प्री-मॉनसून देखा जा सकता है।

Sponsored

Muzaffarpur Wow Ads Insert Website

Sponsored

स्काइमेट वेदर रिपोर्ट के अनुसार नया पश्चिमी विक्षोभ उत्तरी पाकिस्तान और इससे सटे जम्मू कश्मीर के पास दिखाई दे रहा है, जिसका असर मैदानी इलाकों पर भी पड़ रहा है। 

Sponsored

मध्य प्रदेश के इन हिस्सों में बारिश होने की संभावना

Sponsored

वहीं, मध्यप्रदेश के कुछ हिस्सों में भी हल्की बारिश दर्ज की गई है। भारतीय मौसम विभाग (IMD) के भोपाल केंद्र ने बताया कि ग्वालियर, चंबल, जबलपुर, भोपाल, होशंगाबाद और सागर संभागों के अलग-अलग स्थानों पर अभी बारिश होने की संभावना है।

Sponsored

देश के इन हिस्सों में शुरु हुई प्री-मानसून की बारिश

Sponsored

बता दें कि स्काईमेट के अनुसार भारत में वर्षा ऋतु के आने से पहले विभिन्न हिस्सों में प्री-मॉनसून की बारिश शुरु हो चुकी है। ये प्री-मॉनसून गतिविधियां मार्च-अप्रैल और मई के दौरान जारी रहती हैं। प्री-मॉनसून सीजन में इन तीन महीनों के दौरान, गरज, बिजली, और ओलावृष्टि और जैसी कई गतिविधियां होने की संभावना बनी रहती है। इसके साथ ही साथ देश के पूर्वी और पूर्वोत्तर राज्यों में कुछ स्थान हैं, जहां मौसम बहुत ही उग्र रूप ले लेता है।

Sponsored

गौरतलब है कि इस बीच मार्च का पहला पखवाड़ा बीतने वाला है और देश के विभिन्न हिस्सों में प्री-मॉनसून की बारिश देखी गई है। हाल ही में राजस्थान, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, बिहार, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली-एनसीआर और दक्षिण भारत के केरल, कर्नाटक और तमिलनाडु के कुछ इलाकों में हल्की आंधी और गरज के साथ बारिश हुई है। वहीं, कुछ हिस्सों में बारिश बहुत तेज भी हुई है।

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Input: JNN

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here