ADMINISTRATIONBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATEUncategorized

T20 WC: कल विश्व कप में तीन मैच, तय होंगी सेमीफाइनल की सभी टीमें, जिम्बाब्वे से हारा तो बाहर हो सकता है भारत

टी20 विश्व कप 2022 की दो टीमें तय हो चुकी हैं, लेकिन बाकी दो टीमों का फैसला कल होगा। सेमीफाइनल के लिए भारत और दक्षिण अफ्रीका का दावा सबसे मजबूत है। हालांकि, पाकिस्तान की टीम नीदरलैंड या जिम्बाब्वे से चमत्कार की उम्मीद करेगी।

टी-20 विश्वकप 2022 में सुपर-12 चरण का कल आखिरी दिन है। रविवार को ग्रुप-बी के तीन मुकाबले खेले जाएंगे। इसके साथ ही इस ग्रुप से सेमीफाइनल की दोनों टीमें भी तय हो जाएंगी। ग्रुप-1 से न्यूजीलैंड और इंग्लैंड सेमीफाइनल में पहुंच चुकी हैं। दूसरे ग्रुप से अभी भी पांच टीमें सेमीफाइनल की रेस में बनी हुई हैं। भारत और दक्षिण का दावा सबसे मजबूत है। हालांकि, पाकिस्तान भी धुंधली आस लगाए हुए है कि जिंबाब्वे और नीदरलैंड कोई चमत्कार कर दें तो पाकिस्तान के लिए सेमीफाइल के दरवाजे खुल जाएंगे।

Sponsored

भारतीय टीम मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में जब जिम्बाब्वे के खिलाफ उतरेगी तो उसका लक्ष्य जीत के साथ ग्रुप में शीर्ष स्थान बरकरार रखना होगा। कप्तान रोहित शर्मा की टीम पाकिस्तान को हराने वाली जिंबाब्वे को हल्के में नहीं लेना चाहेगी। विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। केएल राहुल ने भी बांग्लादेश के खिलाफ अर्धशतक लगाकर वापसी के संकेत दिए हैं। वहीं, चार मैचों में 74 रन बनाने वाले हिटमैन रोहित शर्मा के पास जिंबाब्वे के खिलाफ अपनी लय हासिल करने का मौका होगा। रोहित अच्छे शॉट खेल रहे हैं लेकिन नीदरलैंड के खिलाफ मैच को छोड़ दें तो उन्होंने अन्य मैचों में ज्यादा रन नहीं बनाए हैं। भारत ने चार में से तीन मैच जीते हैं। भारतीय टीम चाहेगी कि पावरप्ले में अच्छी शुरुआत करे।

Sponsored

 

आज जीता तो इंग्लैंड से सेमीफाइनल खेलेगा भारत
जिम्बाब्वे भले ही कमजोर टीम हो लेकिन उसके खिलाफ होने वाला मैच भारत के लिए काफी महत्वपूर्ण है। इसे जीतने पर भारतीय टीम सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही ग्रुप में शीर्ष पर बनी रहेगी। भारतीय टीम के शीर्ष पर रहने से 10 नवंबर को एडिलेड में होने वाला विश्वकप का दूसरा सेमीफाइनल भारत और इंग्लैंड के बीच होगा। वहीं, पहला सेमीफाइनल सिडनी में नौ नवंबर को न्यूजीलैंड और ग्रुप दो के दूसरे नंबर पर रहने वाली टीम के बीच होगा। इसके लिए दक्षिण अफ्रीका का दावा सबसे मजबूत है।

Sponsored

पहली बार विश्वकप में भिड़ेंगे भारत-जिम्बाब्वे
भारत के लिए यह मैच करो या मरो का है। वहीं, जिम्बाब्वे के पास खोने के लिए कुछ नहीं है। 130 रन बनाकर पाकिस्तान को एक रन से हराने वाली जिम्बाब्वे की बल्लेबाजी कमजोर कड़ी है। उसके बल्लेबाजों को भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और मोहम्मद शमी का सामना करने में खासी परेशानी हो सकती है। भारतीय गेंदबाजी आक्रमण में सिर्फ रविचंद्रन अश्विन का प्रदर्शन सामान्य रहा है।

Sponsored

भारत के लिए सबसे बड़ा खतरा सिकंदर रजा हो सकते हैं, जो इस सत्र में बल्ले और गेंद दोनों से ही शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। टी-20 विश्वकप में भारत और जिम्बाब्वे पहली बार आमने-सामने होंगे। हालांकि भारत और जिम्बाब्वे अब तक सात टी-20 मैच खेल चुके हैं, जिनमें भारत पांच और जिम्बाब्वे दो बार जीता है।

Sponsored

ग्रुप-2 के समीकरण

टी20 विश्व कप 2022, सुपर-12 राउंड में ग्रुप 2 की अंक तालिका
टी20 विश्व कप 2022, सुपर-12 राउंड में ग्रुप 2 की अंक तालिका – फोटो : अमर उजाला
  • पाकिस्तान की टीम बांग्लादेश को अच्छे नेट रनरेट से हरा दे और दक्षिण अफ्रीका नीदरलैंड को हरा दे है। साथ ही जिम्बाब्वे भी जीत जाए, तब भारतीय टीम सेमीफाइनल की दौड़ से बाहर हो जाएगी। पाकिस्तान (+1.117) का नेट रनरेट भारत (+0.730) से अधिक है। भारत के हारने और पाकिस्तान के जीतने पर दोनों टीमों के पास छह-छह अंक हो जाएंगे। दक्षिण अफ्रीका के नीदरलैंड पर जीत से सात अंक होंगे।
  • नीदरलैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका को हरा दे और पाकिस्तान जीत जाए। इस स्थिति भारत और पाकिस्तान सेमीफाइनल खेलेंगे।
  • बांग्लादेश पाकिस्तान को हरा दे। साथ ही भारत और दक्षिण अफ्रीका भी हार जाएं, तब भी भारत और दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में खेलेंगे।
  • पाकिस्तान सेमीफाइनल तभी खेल सकता है, जब वह जीत जाए और भारत या दक्षिण अफ्रीका में से कोई एक टीम हारे या दक्षिण अफ्रीका का मैच बारिश की भेंट चढ़ जाए।
  • बांग्लादेश की टीम भी सेमीफाइनल की दौड़ में बनी हुई है। उसके चार अंक है। अगर बांग्लादेश पाकिस्तान को हरा दे और नीदरलैंड की टीम दक्षिण अफ्रीका से जीत जाए या जिम्बाब्वे भारत को हरा दे तो छह अंकों के साथ बांग्लादेश की टीम सीधे अंतिम चार में प्रवेश कर जाएगी। दक्षिण अफ्रीका का मैच धुलने पर भी बांग्लादेश के पास पाकिस्तान को हराकर सेमीफाइनल खेलने का मौका रहेगा।
  • जिम्बाब्वे की टीम भी सेमीफाइनल में पहुंच सकती है। इसके लिए उसे भारत को बड़े अंतर से हराना होगा। साथ ही उम्मीद करनी होगी कि दक्षिण अफ्रीका नीदरलैंड से हार जाए और बांग्लादेश-पाकिस्तान का मैच ड्रॉ हो जाए।
दक्षिण अफ्रीका की टीम जश्न मनाते हुए
दक्षिण अफ्रीका की टीम जश्न मनाते हुए – फोटो : सोशल मीडिया
पहला मैचः दक्षिण अफ्रीका बनाम नीदरलैंड
इस मैच में दक्षिण अफ्रीका की टीम जीत के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की करना चाहेगी। सेमीफाइल में पहुंचने के लिए दक्षिण अफ्रीका को हर हाल में यह मैच जीतना होगा। यहां हारने पर या मैच रद्द होने पर दक्षिण अफ्रीका की टीम सेमीफाइल से बाहर हो जाएगी। वहीं, पाकिस्तान और बांग्लादेश चाहेंगे की अफ्रीकी टीम यह मैच हार जाए।

Sponsored

दूसरा मैचः पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश
दोनों टीमों के लिए यह मैच करो या मरो का है। हारने वाली टीम के लिए सेमीफाइनल के दरवाजे बंद हो जाएंगे। वहीं, जीतने वाली टीम किस्मत के भरोसे रहेगी। अगर दक्षिण अफ्रीका अपना मैच जीत जाता है तो यहां जीतने वाली टीम उम्मीद करेगी कि जिम्बाब्वे भारत को हरा दे।

तीसरा मैचः भारत बनाम जिम्बाब्वे
यह सुपर-12 राउंड का आखिरी मैच है। भारतीय टीम इसे जीतकर आठ अंकों के साथ अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में पहुंचना चाहेगी। वहीं, पाकिस्तान और बांग्लादेश का मैच जीतने वाली टीम चाहेगी कि भारत यह मैच हार जाए।

Comment here