AccidentBankBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPATNAPoliticsSTATEUncategorized

RBI का बड़ा फैसला, कहा— ऑनलाइन कार्ड पेमेंट का सिस्टम बदलेगा, नया आदेश हुआ जारी

PATNA : ऑनलाइन कार्ड पेमेंट का सिस्टम बदलेगा, कार्डधारक की डाटा प्राइवेसी कायम रहेगी : भारतीय रिजर्व बैंक ने कार्ड पेमेंट के नए नियम जारी किए हैं, जो 1 जनवरी 2022 से लागू होंगे। आनॅलाइन पेमेंट के लिए अब टोकनाइजेशन सिस्टम होगा। इसके तहत कार्ड के जरिए ट्रांजैक्शन में कार्ड जारी करने वाले बैंक या कार्ड नेटवर्क के अलावा कोई अन्य वास्तविक कार्ड डेटा स्टोर नहीं करेगा। हर लेनदेन के लिए कार्ड की विवरण नहीं रखना पड़ेगा।

Sponsored

इससे ग्राहक या कार्ड धारक की डेटा प्राइवेसी कायम रहेगी। ट्रांजैक्शन ट्रैकिंग या विवाद की स्थिति में सुलह के लिए पेमेंट एग्रीगेटर सीमित डेटा स्टोर कर सकेंगे। वास्तविक कार्ड नंबर और कार्ड जारीकर्ता के नाम के आखिरी चार अंक तक स्टोर करने की छूट होगी। अन्य जानकारी कोई भी पेमेंट एग्रीगेटर या मर्चेंट नहीं रख सकेगा। मोबाइल, लैपटॉप, डेक्सटॉप स्मार्ट वॉच आदि के जरिए किए गए भुगतान पर भी यह नियम लागू होगा।

Sponsored

टोकन सर्विस प्रोवाइडर की तरफ से जारी किए जाएंगे। कार्ड डेटा को टोकन के रूप में जारी करने की सुविधा एक ही टोकन सर्विस प्रोवाइडर के साथ होगी। कार्ड डेटा का टोकनीकरण ग्राहक की सहमति से ही किया जाएगा नियमों को मानने की जिम्मेदारी कार्ड नेटवर्क की होगी। कार्ड डेटा को टोकननाइज करने और डी-टोकनाइज करने की क्षमता एक ही टोकन सर्विस प्रोवाइडर के साथ होगी।

Sponsored

 

 

 

input – daily bihar

Sponsored

Comment here