Sponsored
Breaking News

Railway ने Corona गाइडलाइंस को छह माह के लिए बढ़ाया, यात्रा के दौरान आप भी रहे सतर्क, नहीं तो देना पड़ेगा जुर्माना

Sponsored

नई दिल्ली, एजेंसी। रेलवे बोर्ड ने गुरुवार को कहा कि उसके परिसरों में मास्क नहीं लगाने वालों पर 500 रुपये का जुर्माना लगने का प्रविधान जारी रहेगा। कोरोना महामारी की रोकथाम के लिए जारी आदेश की अवधि अगले साल अप्रैल तक बढ़ा दी गई है। रेलवे बोर्ड ने एक आदेश में कहा है कि मास्क नहीं लगाने वाले लोगों पर जुर्माना लगाने के निर्देश को छह महीने के लिए और बढ़ा दिया गया है। बोर्ड ने 17 अप्रैल को एक आदेश जारी करके सभी जोनों को यह सुनिश्चित करने के लिए कहा था कि सभी लोग ट्रेन समेत रेलवे परिसरों में भी मास्क लगाएं या चेहरा ढकें। आदेश में कहा गया था कि बिना मास्क के पकड़े गए शख्स पर रेलवे परिसर में स्वच्छता को प्रभावित करने वाली गतिविधियों के तहत 500 रुपये का अर्थदंड लगाएं।

Sponsored

 

Sponsored

 

बता दें कि त्योहार का मौसम शुरू होने वाला है, ऐसे में घर वापसी करने वाले यात्रियों की संख्या काफी बढ़ जाती है। ऐसे में रेलवे किसी भी प्रकार की लापरवाही नहीं करना चाहता है, जिससे कोरोना के मामले बढ़े और लोगों को परेशानी हो। गौरतलब है कि इसी साल अप्रैल में भारतीय रेलवे ने रेलवे स्टेशनों पर मास्क पहने जाने को लेकर एक नोटिफिकेशन जारी किया था। रेलवे स्टेशनों पर लोगों के मास्क पहनने को लेकर खास गाइडलाइंस जारी की गई थीं। इसके तहत रेलवे परिसर में या फिर ट्रेन के अंदर मास्क ना पहनने पर 500 रुपये का जुर्माना लगाए जाने का प्रावधान किया गया था। भारतीय रेलवे ने उस गाइडलाइंस को अगले 6 महीनों से लिए बढ़ा दिया था।

Sponsored

त्योहार स्पेशल ट्रेनों के फेरे बढ़ाए गए

Sponsored

त्योहार में यात्रियों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने कई ट्रेनों के फेरे बढ़ा दिया है। मुंबई रूट पर यात्री लोड सबसे अधिक होता है। इसे देखते हुए रेलवे ने मुंबई रूट पर चल रहीं 18 त्योहार स्पेशल ट्रेनों के फेरे 31 मार्च 2022 तक बढ़ा दिए हैं। दरभंगा, मंडुआडीह, लखनऊ, गोरखपुर से कानपुर होकर मुंबई आने जाने वाली यह सभी ट्रेनें मुंबई के लिए चलाई जा रही हैं। इन सभी ट्रेनों के फेरे 31 अक्टूबर तक समाप्त हो रहे थे। यात्रियों की बढ़ती भीड़ को देखते हुए ट्रेनों के फेरे पांच माह के लिए बढ़ाए गए हैं।

Sponsored

देश में कोरोना की स्थिति

Sponsored

बता दें कि देश में इस समय एक्टिव मामलों की कुल 3 लाख से अधिक हैं। कोरोना की वजह से अब तक देश में 4,45,768 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अब तक 3,27,83,741 लोग ठीक हो चुके हैं। पिछले साल से लेकर अब तक भारत में कोरोना के कुल मामले 3,35,31,498 हैं। इन दिनों कोरोना वायरस का फैलाव थोड़ा धीमा जरूर हुआ है, लेकिन कुछ जगहों पर फिर बढ़ रहे हैं। दिल्ली में मामले फिर से बढ़ने लगे हैं वहीं महाराष्ट्र में तो कुछ जगहों पर लॉकडाउन तक लगा दिया गया है।

Sponsored

 

 

 

 

input – jagran

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Pranav prakash

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored