BIHARBreaking NewsNationalSTATE

बड़ी खबर: नीतीश कैबिनेट ने 20 एजेंडों पर लगाई मुहर, जानें- क्या है खास?

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) की अध्यक्षता में मंगलवार को कैबिनेट की बैठक आयोजित की गई. इस दौरान कैबिनेट की बैठक (Cabinet Meeting) में 20 एजेंडों पर मुहर लगी है. मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत उच्चतर शिक्षा के लिए प्रेरित करने हेतु वित्तीय वर्ष 2021-22 से इंटर पास होने पर अविवाहित कन्याओं को 25 और स्नातक या समकक्ष उत्तीर्ण होने पर 50 हजार की आर्थिक सहायता की स्वीकृति प्रदान की गई है. इसके अलावा अब राज्य के सभी नगर निकाय क्षेत्रों के अंतर्गत निर्मित सभी पार्कों का अनुरक्षण एवं विकास पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग करेगा.

Sponsored

 

कैबिनेट की बैठक में मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना के तहत 33666 अल्पसंख्यक छात्र-छात्राओं को प्रोत्साहन राशि उपलब्ध कराने हेतु बिहार आकस्मिक निधि से 34 करोड़ अग्रिम की स्वीकृति और व्यय पर भी मुहर लगी है. वहीं, बिहार पुलिस में सिपाही के पद पर सीधी भर्ती /चयन प्रक्रिया हेतु आयोजित की जाने वाली लिखित परीक्षा के पाठ्यक्रम में संशोधन की भी मंजूरी दी गई है.

Sponsored

Sponsored

 

इन एजेंडों पर भी लगी मुहर

Sponsored

नीतीश कैबिनेट ने बिहार पुलिस दूरसंचार वितन्तु एवं तकनीकी सेवा नियमावली 2021 को भी मंजूरी दे दी है. अब विभाग में सीधी बहाली का रास्ता साफ हो गया है. इसके अलावा ईख मूल्य के दर का 1.80 फीसदी से घटाकर कम किया गया है. वहीं, क्षेत्रीय परिषद कमीशन दर में कटौती का फैसला किया गया है. पशु चिकित्सक एवं पशु विज्ञान महाविद्यालय किशनगंज में 208 नए पद सृजित किए गए हैं, तो अकादमी और प्रशासनिक पदों की स्वीकृति भी दी गई है. जबकि लघु जल संसाधन विभाग के निगम में समायोजित कर्मियों को निगम अवधि में एसीपी का लाभ मिलेगा और निगम अवधि में कार्यरत रहने की सेवा अवधि की गणना भी होगी.

Sponsored

 

बिहार सरकार ने ठेके पर बहाल कर्मी को सरकारी नौकरी की नियुक्ति में वेटेज देने का भी फैसला किया है. जबकि उनकी नौकरी 60 साल तक की उम्र तक रहेगी. इसके अलावा बेल्ट्रान के कर्मी को आउटसोर्सिंग माना जायेगा. यही नहीं, कैबिनेट की बैठक में विभिन्न विभागों में संविदा पर नियोजित कर्मियों की सेवा के संबंध में गठित उच्च स्तरीय समिति की अनुशंसाओं पर अनुमोदन मिला है.

Sponsored

 

 

मांझी ने दिया धन्‍यवाद

Sponsored

हम सुप्रीमो जीतन राम मांझी ने कैबिनेट के फैसलों को लेकर बड़ा बयान दिया है. उन्‍होंने कहा, ‘हमने अपने घोषणा पत्र में वादा किया था कि बिहार में हमारी सरकार बनी तो इंटर पास करने वाली अविवाहित कन्या को 25000 एवं स्नातक डिग्री में उत्तीर्ण होने वाली छात्राओं को 50000 रुपया आर्थिक सहायता के तौर पर देंगे.आज बिहार कैबिनेट ने इसे स्वीकृति दे दी. सीएम नीतीश का धन्यवाद .

Sponsored

Comment here