Sponsored
Breaking News

बिहार में 7 साल बाद ऑटो का नया किराया तय, ज्यादा लेने पर होगी कार्रवाई, यहां देखें नई किराए की नई लिस्ट

Sponsored

परिवहन विभाग ने 7 साल बाद ऑटो का नया किराया तय किया है। कम से कम दो किलोमीटर के लिए न्यूनतम किराया तय हुआ है। इससे अधिक सफर करने पर प्रति किलोमीटर अतिरिक्त पैसे देने होंगे।

Sponsored




Sponsored

बिहार में साल 2013 के बाद ऑटो रिक्शा के किराए में पुनरीक्षण नहीं किया था। जबकि  इस अवधि में पेट्रोल-डीजल के मूल्य में काफी वृद्धि हुई। इसलिए राज्य सरकार ने विचार किया कि 14 फरवरी 2013 को जारी आदेश में संशोधन किया जाए। बढ़ी हुई दर राज्य स्तर पर लागू होगी। विभाग ने वाहनों की श्रेणी के अनुसार किराया तय किया है और साफ किया है कि इससे अधिक किराया लेने पर सरकार कार्रवाई करेगी।

Sponsored


Sponsored

किराये की तालिका दिखनी चाहिए  
परिवहन सचिव संजय कुमार अग्रवाल की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि ऑटो सार्वजनिक स्थान पर नहीं लगाए जाएंगे। जिला प्रशासन की ओर से तय पार्किंग में ही वाहन लगाना होगा। हर चालक अपनी वाहन में किराए सूची लगाएंगे। हर गाड़ी के पास एक शिकायत पंजी रहेगी। किराए से कोई अधिक पैसा वसूल नहीं करेगा।

Sponsored


Sponsored

लोगों को लाभ नहीं
परिवहन विभाग की ओर से जारी इस आदेश का लाभ आम लोगों को नहीं मिलता है।  ऑटो चालक संघ अपने हिसाब से जब मन करता है, किराया तय कर देता है।

Sponsored


Sponsored

पेट्रोल से चलने वाले ऑटो
पेट्रोल से चलने वाले ऑटो रिक्शा में अगर मीटर लगा होगा या रिज़र्व बुक होगा तो पहले दो किलोमीटर के लिए 18 रुपये यात्रियों को देने होंगे। इससे अधिक दूरी तय करने पर नौ रुपये प्रति किलोमीटर देने होंगे। पेट्रोल से चलने वाले शेयर ऑटो  में पहले दो किलोमीटर के लिए 4. 80 पैसा प्रति यात्री तो इससे अधिक सफर करने पर तीन रुपये प्रति किलोमीटर देने होंगे।

Sponsored


Sponsored

डीजल से चलने वाले ऑटो
चार यात्री वाले डीजल ऑटो जिसमें मीटर लगा होगा, उसमें पहले 2 किलोमीटर का किराया 14 रुपये 40 पैसे रिज़र्व बुक करने पर देने होंगे। इससे अधिक सफर करने पर 7.20 रुपये प्रति किलोमीटर देने होंगे। डीजल से चलने वाले शेयर ऑटो में पहले 2 किमी का किराया 4.80 रुपये तो अधिक सफर करने पर 2.40 रुपये प्रति किमी तय किया गया है।

Sponsored


Sponsored

सात यात्री वाले ऑटो
चालक सहित 7 लोगों की क्षमता वाले ऑटो का रिज़र्व किराया पहले दो किमी के लिए 3 रुपये प्रति व्यक्ति तो इससे आगे सफर करने पर 1.50 रुपये प्रति किमी तय किया गया है।

Sponsored


Sponsored

आठ यात्री वाले ऑटो
चालक सहित 8 यात्रियों के बैठने वाले ऑटो का किराया पहले दो किमी का 3 रुपये प्रति व्यक्ति तो अधिक सफर करने पर 1.50 रुपये प्रति व्यक्ति किराया तय किया गया है।

Sponsored


Sponsored

सीएनजी ऑटो
सीएनजी से चलने वाले मीटर लगे ऑटो या रिज़र्व बुक करने पर पहले दो किमी के लिए 15 रुपये तो अधिक दूरी के लिए 7.50 रुपये प्रति किमी तय किया गया है। शेयर ऑटो का किराया पहले दो किमी का 4 रुपये प्रति किमी तो अधिक दूरी का किराया 2.50 रुपये किमी तय किया गया है।

Sponsored


Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Input: Hindustan

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Editor

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored