ADMINISTRATIONBIHARBreaking NewsMUZAFFARPURNationalPoliticsSTATE

IIT पटना के 12 प्रोफेसर वर्ल्ड के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों की लिस्ट में शामिल

अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने विश्व भर में टॉप 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों की लिस्ट जारी की है। इस लिस्ट में आया कि पटना के 12 प्रोफेसरों को जगह मिली है। इसमें 11 प्रोफेसर पिछले दफा विश्व के 2 प्रतिशत वैज्ञानिकों की सूची में शामिल थे। इस बार फिर 11 नाम शामिल है। नया नाम जिनका जुड़ा है, वे डॉक्टर रंजन कुमार बेहरा हैं‌।

Sponsored

इस बार दो प्रतिशत वैज्ञानियों की सूची में जगह पाने वाले डॉ प्रतिभामोय दास(गणित), आइआइटी पटना के डॉ रिचा चौधरी (सामाजिक विज्ञान), डॉ सुरजीत कुमार पॉल (मैकेनिकल), डॉ श्रीपर्णा साहा व डॉ अनिर्बान भट्टाचार्या (मैकेनिकल), डॉ आसिफ इकबाल (कंप्यूटर विज्ञान और इंजीनियरिंग), डॉ अमरनाथ हेगड़े (सिविल इंजीनियरिंग), डॉ उदित सतीजा,प्रो नवीन कुमार निश्चल व डॉ सौम्यज्योति रे (फिजिक्स), डॉ रंजन कुमार बेहरा और डॉ महेश कुमार एच कोलेकर (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) शामिल हैं।

Sponsored

इससे पहले पिछली दफा 2021 में आईआईटी पटना के 11 प्रतिशत प्रोफेसर सूची में शामिल थे। नए नाम में इलेक्ट्रिक इंजीनियरिंग के डॉक्टर रंजन कुमार बेरा का नाम जुड़ गया है ‌ बता दें कि हर साल अमेरिका का स्टूडेंट फॉर यूनिवर्सिटी बिहार के सिर्फ दो फीसद शोधकर्ताओं के लिए उनके अनुसंधान प्रकाशनों के आधार पर डाटा निर्गत करता है। प्रकाशक के द्वारा यह डाटा जारी किए जाते हैं।

Sponsored

फील्ड तथा सबफील्ड-विशिष्ट पर्सेंटाइल उन तमाम वैज्ञानिकों के लिए प्रदान किये जाते हैं, जिन्होंने न्यूनतम अनुसंधान में पांच पेपर पब्लिशड किये हैंं। इस उपलब्धि के लिए आइआइटी पटना ने बधाई दी है। संसार के द्वारा जानकारी दी गई कि इंडिया के प्रतिष्ठित संस्थानों में से एक आईआईटी पटना के 12 प्रोफेसरों को 2 फीसद वैज्ञानिकों की लिस्ट में जगह मिली है। यह बड़ी कामयाबी है। विज्ञान, इंजीनियरिंग और मानविकी की विभिन्न विभागों से आइआइटी पटना के 12 सदस्यों ने स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के डेटाबेस में अपना जगह बनाया है।

Sponsored

Comment here