Breaking NewsNationalSTATE

अलर्ट ! अगले 24 घंटो में देश के इन राज्यों में आंधी के साथ होगी बारिश, इन इलाकों में चलेगी HeatWave

पश्चिमी विक्षोभ के एक्टिव होने के बाद देश में कई जगहों पर आंधी-पानी के आसार हैं, भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि आज से लेकर अगले दो दिनों तक जम्‍मू कश्‍मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्‍तान, हिमाचल प्रदेश और उत्‍तराखंड में मौसम बिगड़ने के आसार हैं, तो वहीं दिल्ली का तापमान बढ़ेगा। विभाग ने कहा कि आने वाले एक हफ्ते में दिल्ली में अब काफी गर्मी पड़ने वाली है, यहां का पारा 36-37 डिग्री तक पहुंच सकता है।

Sponsored

बिहार और छत्तीसगढ़ में भी बादल बरस सकते हैं

Sponsored

आपको बता दें कि विभाग का कहना है कि मौसम में उतार-चढ़ाव अप्रैल के पहले हफ्ते में भी देखने को मिलेगा, हालांकि इसके बाद पारा चढ़ेगा और एकदम से गर्मी बढ़ेगी।आईएमडी के हिसाब से पूर्वोत्तर में बादल गरज सकते हैं। तो वहीं घाटी में मौसम बिगड़ सकता है, जबकि उत्तराखंड में बारिश होने की पूरी संभावना है, आपको बता दें कि रविवार को घाटी और हिमाचल में बर्फबारी भी हुई है, जिससे तापमान में कमी आई है, तो वहीं झारखंड, बिहार और छत्तीसगढ़ में भी बादल बरस सकते हैं।

Sponsored

स्काईमेट ने भी दी चेतावनी

Sponsored

जबकि स्काईमेट के मुताबिक इस वक्त देश में एक चक्रवाती संचलन सक्रिय है जिसके कारण दिल्ली, हिमाचल, कश्मीर, उत्तराखंड, एमपी, सिक्किम, असम, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, नागालैंड, केरल, कर्नाटक, तमिलनाडु के मौसम में बदलाव हो सकता है। यहां बारिश होने के आसार हैं। राजस्थान और गुजरात में ‘हीटवेव’ भी चल सकती है।

Sponsored

अगले 4 दिन दिल्ली का ये रहेगा तापमान

Sponsored
  • मंगलवार-31 मार्च-37 डिग्री
  • बुधवार-01 अप्रैल-37 डिग्री
  • गुरुवार-02 अप्रैल-36 डिग्री
  • शुक्रवार-02 अप्रैल-35 डिग्री

‘हीटवेव’ किसे कहते हैं

Sponsored

आपको बता दें कि आमतौर पर भारत में मार्च और जून के बीच ‘हीटवेव’ होती है। जब किसी स्थान के लिए अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के पार जाता है और दिन का तापमान सामान्य अधिकतम तापमान से 4 से 5 डिग्री अधिक होता है, तो मौसम विभाग इसे ‘हीटवेव’ घोषित कर देता है। जब अधिकतम तापमान 45 डिग्री को पार कर जाता है या सामान्य से 6 डिग्री से अधिक होता है तो इसे ‘गंभीर हीटवेव’ कहते हैं।

Sponsored

 

Sponsored
Share this Article !

Comment here