Sponsored
Breaking News

अगले कुछ घंटों में भीषण चक्रवात बन जाएगा Yaas, बिहार में यलो व ऑरेंज अलर्ट जारी

Sponsored

पश्चिम बंगाल और उत्तरी ओडिशा के तटीय इलाकों पर चक्रवाती तूफान ‘यास’ का खतरा मंडरा रहा है. मौसम विभाग (IMD) ने 24 घंटों के भीतर चक्रवात के गंभीर तूफान में तब्दील होने की आशंका जताई है. मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती तूफान ‘यास’ (Cyclone Yaas) के चलते आज (मंगलवार) ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटीय इलाकों में तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने के आसार हैं.

Sponsored




Sponsored

Sponsored


Sponsored

ओडिशा में होगा लैंडफॉल, 4 जिलों में रेड अलर्ट
मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि चक्रवात के कारण तटीय इलाकों में 2-4 मीटर ऊंची लहरें उठ सकती हैं. मौसम विभाग के अनुसार भीषण तूफान के दौरान 155 से 165 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की उम्मीद है. जो 185 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार तक पहुंच सकती है. मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक यास तूफान (Yaas Cyclone) बुधवार (26 मई) शाम तक ओडिशा के पारादीप और सागर आइलैंड्स के बीच Dhamra Port पर लैंडफॉल कर सकता है. ओडिशा के चार जिलों में मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.

Sponsored


Sponsored

Sponsored

बंगाल-ओडिशा दोनों राज्यों के तटीय इलाकों में NDRF की टीमें तैनात
चक्रवाती तूफान यास से निपटने के लिए पश्चिम बंगाल और ओडिशा में राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें तैनात की गई हैं.

Sponsored


Sponsored

Sponsored

ओडिशा-बंगाल के इन इलाकों के प्रभावित होने की संभावना
ओडिशा के भद्रक, केंद्रपाड़ा, जाजपुर, जगतसिंहपुर और मयूरभंज इलाके तूफान से सबसे ज्यादा प्रभावित हो सकते हैं. जबकि पश्चिम बंगाल के मेदिनीपुर, दक्षिण 24 परगना, हावड़ा, हुगली और उत्तर 24 परगना में असर देखा जाएगा. मौसम विभाग के मुताबिक यास तूफान 26 मई को बंगाल और ओडिशा के तट से टकरा सकता है. तूफान की आहट के बाद राज्य और केंद्र सरकार की एजेंसियां अलर्ट पर हैं.

Sponsored

तटीय इलाकों में बारिश का सिलसिला

Sponsored

Sponsored

लोगों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया
चक्रवात यास के आने से पहले एनडीआरएफ ने पूर्वी मेदिनीपुर जिले के दीघा इलाके को खाली कराया है. साइक्लोन यास की आहट से पहले ही एंजेसियों ने मोर्चा संभाल लिया है. एनडीआरएफ की राहत एवं बचाव टीम ने लाउडस्पीकर के जरिए लोगों से सुरक्षित स्थानों पर जाने का आग्रह किया.

Sponsored


Sponsored

तूफान के अलर्ट के बाद रेलवे ने रद्द की कई ट्रेनें
मौसम विभाग के तूफानी अलर्ट के बाद भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने नई दिल्ली से पुरी और भुवनेश्वर जाने वाली कई ट्रेनों को रद्द कर दिया है. इनमें हावड़ा-यशवंतपुर एक्सप्रेस समेत कई ट्रेन शामिल हैं. वहीं, दक्षिण पूर्व रेलवे ने मैसूरु, हावड़ा, यशवंतपुर, गुवाहाटी, अगरतला, पुरी, एर्नाकुलम और पुणे के बीच चलने वाली ट्रेनों को कैंसिल करने की घोषणा की है.अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें.

Sponsored


Sponsored

मछुआरों को समंदर से दूर रहने की सलाह
तूफान की चेतावनी जारी करते हुए मौसम विभाग ने मछुआरों की भी सतर्क किया है. चक्रवाती तूफान यास से प्रभावित होने वाली सभी राज्य हाई अलर्ट हैं. समुद्र के तट के पास से लोगों को हटाया गया है. मछुआरों को समंदर से दूर रहने की हिदायत दी गई है. इसके साथ ही राहत एंव बचाव कार्य के लिए NDRF ने मोर्चा संभाल लिया है.

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Sponsored

Input: It Network

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Editor

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored