Sponsored
Breaking News

CWG 2022 में भारतीय रेसलर्स का कमाल! एक दिन में आए 6 पदक, बजरंग, साक्षी और दीपक ने जीता गोल्ड

Sponsored

बर्मिंघम में खेले जा रहे कॉमनवेल्थ गेम्स (Commonwealth Games 2022, Birmingham) का 8वां दिन भारत के पहलवानों के नाम रहा. एक ही दिन में भारतीय पहलवानों ने देश के लिए छह पदक (3 गोल्ड मेडल, 1 सिल्वर मेडल और 2 ब्रोन्ज़ मेडल) जीत लाए.

Sponsored

बजरंग पुनिया ने डिफ़ेंड किया अपना टाइटल (Gold)

शुक्रवार को बजरंग पुनिया ने भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में कुश्ती में पहला स्वर्ण पदक दिलाया. 65Kg फ़्रीस्टाइल रेसलिंग में बजरंग पुनिया ने कनाडा के Lachlan McNeil को हराया. टोक्यो ओलंपिक में ब्रोन्ज़ जीतने वाले पुनिया ने 4 मैचों के गेम में सिर्फ़ 2 पॉइंट गंवाए. उन्होंने McNeil को 9-2 से हराया. पुनिया पिछले कुछ समय से डिफ़ेंस को लेकर संघर्ष कर रहे थे लेकिन शुक्रवार को उन्होंने सभी आशंकाओं पर उन्होंने खुद पूर्णविराम लगा दिया. बजरंग पुनिया का ये तीसरा कॉमनवेल्थ मेडल और दूसरा कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडल है. पिछले कॉमनवेल्थ में भी उन्होंने इस वर्ग में गोल्ड जीता था.

Sponsored

साक्षी मलिक की मेहनत सफ़ल (Gold)

Twitter

Sponsored

बजरंग पुनिया की जीत के कुछ ही मिनट बाद साक्षी मलिक ने भारत को कुश्ती में दूसरा गोल्ड मेडल दिलाया. 62Kg वर्ग में साक्षी ने कनाडा की Ana Gonzalez को मात दी. साक्षी मलिक के लिए ये पहला कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडल था. 2014 में 58Kg वर्ग में सिल्वर और 2018 में 62Kg वर्ग में ब्रोन्ज़ मेडल जीता था.

Sponsored

मैच में पहले साक्षी 0-4 से पिछड़ रही थी लेकिन बाद में उन्होंने ज़बरदस्त वापसी की. पदक जीतने के बाद पोडियम पर खड़ी साक्षी मलिक की आंखों में आंसू थे.

Sponsored

 

साक्षी मलिक के लिए मेडल बहुत खास है क्योंकि बीते कुछ समय से उन्होंने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखे. वे टोक्यो गेम्स में हिस्सा नहीं ले पाई थी और उन्हें टार्गेट ओलंपिक पोडियम स्कीम से भी हटा दिया गया था.

Sponsored

दीपक पुनिया ने ओलंपिक की कसर पूरी की (Gold)

 

दीपक पुनिया (Deepak Punia) ज़रा सी चूक की वजह से टोक्यो ओलंपिक में मेडल जीतने में असफल रहे थे. टोक्यो ओलंपिक की कसर उन्होंने कॉमनवेल्थ गेम्स में पूरी कर ली. उन्होंने 2 बार गोल्ड मेडल जीत चुके पाकिस्तान के मोहम्मद इमाम को हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया. 23 वर्षीय दीपक पुनिया का ये पहला कॉमनवेल्थ गोल्ड मेडल था.

Sponsored

अंशु मलिक को मिला बर्थडे गिफ़्ट (Silver)

 

अंशु मलिक ने अपने करियर में एक से एक ज़बरदस्त प्रदर्शन दिखाए हैं लेकिन कॉमनवेल्थ गेम्स में उन्हें सिल्वर से ही संतोष करना पड़ा. गौरतलब है कि अंशु मलिक का जन्मदिन था और जन्मदिन के उन्हें खूबसूरत तोहफ़ा मिला. नाइजीरिया की Odunayo Folasade Adekuoroye ने गोल्ड मेडल जीता.

Sponsored

दिव्या ककरान ने 26 सेकेंड्स में किया कमाल (Bronze)

TOI

Sponsored

दिव्या ककरान ने 68Kg वर्ग के प्लेऑफ़ मुकाबले में भारत को ब्रोन्ज़ मेडल दिलाया. दिव्या ने टोंगा की Tiger Lily Cocker Lemalie को 2-0 से हराया. विकट्री बाइ फॉल से ककरान ने सिर्फ़ 26 सेकेंड में लिली को हराया. दिव्या ककरान ने शुरू से ही इस मैच में दिखाया कि मेडल कौन ले जाएगा. एक वक्त के बाद ये मैच एकतरफ़ा हो गया था.

Sponsored

मोहित ग्रेवाल ने दिलाया 6ठां मेडल (Bronze)

Olympics

Sponsored

125Kg वर्ग में मोहित ग्रेवाल ने भारत को 6ठा पदक दिलाया. जमैका के Aaron Johnson को हराकर ग्रेवाल ने पोडियम पर अपना स्थान पक्का किया. हरियाणा के भिवानी ज़िले से आते हैं ग्रेवाल और इस ज़िले ने देश को कई पहलवान दिए हैं.

Sponsored

भारत ने शुक्रवार को कुश्ती के जितने भी कैटेगरी में कंपीट किए, हर कैटेगरी में पदक हासिल किया. शुक्रवार को टोक्यो सिल्वर मेडलिस्ट रवि दहिया समेत कई पहलवान एक्शन में नज़र आएंगे.

Sponsored
Sponsored
Abhishek Anand

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored