Sponsored
Breaking News

Coronavirus के बढ़ते मामलों को देखते हुए क्या Bihar में लगेगा Lockdown? जानिए अभी क्या है स्थिति

Sponsored

देश के अलग-अलग हिस्सों में बढ़ते कोरोना के मामलों को देखते हुए प्रदेश सरकार फिर अलर्ट मोड में आ गई है। सोमवार को मुख्य सचिव अरुण कुमार सिंह की अध्यक्षता में हुई क्राइसिस मैनजमेंट ग्रुप की बैठक में कोरोना के मामले बढऩे की आशंका को देखते हुए सार्वजनिक स्थानों पर होली मिलन समारोह करने पर पूरी तरह से रोक लगाने का फैसला किया गया। घरों में होली मिलन पर रोक नहीं रहेगी, लेकिन सरकार ने लोगों से एहतियात बरतने की अपील की है।

Sponsored

दिखानी होगी कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट

Sponsored

होली के मौके पर महाराष्ट्र, पंजाब और केरल जैसे राज्यों में बड़ी संख्या में रहने वाले बिहार के लोग अपने घर लौटेंगे। सोमवार की बैठक में कई अहम फैसले लिए गए। सरकार ने यह निर्णय भी लिया है कि केरल, पंजाब और महाराष्ट्र से आने वाले लोगों को अपनी कोरोना टेस्ट रिपोर्ट दिखानी होगी। यह व्यवस्था एयरपोर्ट के साथ ही रेलवे स्टेशनों और बस अड्डों पर भी यही व्यवस्था लागू रहेगी।

Sponsored

पॉजिटिव मिले तो होम आइसोलेट होंगे

Sponsored

जिसके पास कोरोना जांच की रिपोर्ट नहीं होगी, उनका कोरोना टेस्ट यहीं किया जाएगा। यदि जांच में यात्री पॉजिटिव पाए जाएंगे तो उन्हें होम आइसोलेशन में रहना होगा। बड़ी संख्या में जांच कराए जाने की संभावना को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को आरटीपीसीआर के साथ एंटीजन टेस्ट की व्यवस्था करने के निर्देश दिए गए हैं।

Sponsored

Sponsored

पिछले 24 घंटों में 24 हजार से ज्‍यादा केस

Sponsored

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय के अनुसार, पिछले 24 घंटों में देशभर से कुल 24,492 नए मामलों का पता चला है। इस दौरान 131 मरीजों की मौत हो गई। सोमवार को 20,191 मरीज कोरोना से उबरने में कामयाब रहे और डिस्‍चार्ज कर दिए गए। देश में कोविड के टोटल मामलों की संख्‍या अब 1,14,09,831 हो चुकी है जिनमें से 2,23,432 केस ऐक्टिव हैं। अबतक इस महामारी ने 1,58,856 लोगों की जान ली है।

Sponsored

27 राज्‍यों/UTs में बढ़े हैं वीकली केसेज

Sponsored
  • देश में कोरोना से खराब होते हालात का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि 8-14 मार्च के बीच, कम से कम 10 राज्‍यों/केंद्रशासित प्रदेशों में केसेज की संख्‍या में अच्‍छी-खासी बढ़ोतरी हुई है।
  • साप्‍ताहिक आधार पर देखें तो पिछले एक हफ्ते (8-14 मार्च) महाराष्‍ट्र में करीब एक लाख केस आए जो उसके पिछले हफ्ते से 46% ज्‍यादा हैं।
  • नॉर्थ-ईस्‍ट और केरल, ओडिशा और उत्‍तराखंड को छोड़कर अधिकतर राज्‍यों में केसेज बढ़े हैं। वीकली बेसिस पर केवल 7 राज्‍य/केंद्रशासित प्रदेश ऐसे हैं जहां केसेज कम हुए।

बिहार ने सख्‍ती बढ़ाई, प्रवासियों की रिपोर्ट देखेंगे

Sponsored

बिहार सरकार अलर्ट मोड में है। वहां घरों में होली खेलने पर तो रोक नहीं है मगर होली मिलन समारोह नहीं आयोजित होंगे। सोमवार को मुख्य सचिव की अध्यक्षता में क्राइसिस मैनेजमेंट ग्रुप की मीटिंग हुई। इसके बाद सार्वजनिक सभाओं पर रोक लगा दी गई है। सरकार ने लोगों से कहा है वे महामारी को लेकर सावधानी बरतें। रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट, बस स्टैंड पर महाराष्‍ट्र, पंजाब और केरल जैसे राज्‍यों से आने वालों की भी जांच होगी।

Sponsored

कहां है लॉकडाउन? कहां बढ़ी सख्‍ती?

Sponsored
  • महाराष्‍ट्र के नागपुर, अकोला, परभनी जैसे जिलों में लॉकडाउन लगाया गया। इसके अलावा पुणे, नांदेड़, अमरावती, जलगांव, नासिक समेत कई जिलों में नाइट कर्फ्यू समेत सख्‍ती से जुड़े अन्‍य कदम उठाए गए हैं।
  • पंजाब ने भी मोहाली, पटियाला, लुधियाना समेत कई जिलों में नाइट कर्फ्यू की घोषणा कर रखी है। पंजाब के अमृतसर में किसी भी सामाजिक कार्यक्रम में शामिल होने के लिए कोविड-19 जांच की निगेटिव रिपोर्ट या कोरोना वायरस रोधी टीका लगवाने का सर्टिफिकेट दिखाना जरूरी कर दिया गया है। प्रशासन ने कहा है कि किसी भी कार्यक्रम में अधिकतम 100 लोगों के हिस्सा लेने की सीमा को सख्ती से लागू किया जाएगा।
  • मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के मामले बढ़ने की वजह से महाराष्ट्र से आने वालों को सात दिन क्वॉरंटीन रहने की सलाह दी जा रही है। सरकार भोपाल और इंदौर में नाइट कर्फ्यू लगाने पर भी विचार कर रही है।
  • कर्नाटक के कई हिस्‍से भी सख्‍ती का सामना कर रहे हैं, खासतौर से बेंगलुरु।
  • उत्‍तराखंड के देहरादून में डीएम ने मसूरी की कई जगहों पर पूरी तरह लॉकडाउन की घोषणा कर दी है। केंद्र ने दिल्‍ली-एनसीआर के प्रशासन को भी सावधान रहने के लिए कहा है।

मध्‍य प्रदेश और कर्नाटक में भी लॉकडाउन?

Sponsored

मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकार यहां सख्ती बढ़ाने पर विचार कर रही है। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राज्य में कोरोना की स्थिति को लेकर मंगलवार को एक बैठक बुलाई गई है। इसमें नाइट कर्फ्यू लगाने पर विचार किया जा सकता है।

Sponsored

वहीं, कर्नाटक में भी संक्रमण तेजी से पांव पसार रहा है। इस कारण मुख्यमंत्री बी.एस. येदियुरप्पा ने लोगों को सख्त चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि अगर लोग सहयोग नहीं करेंगे, तो दोबारा लॉकडाउन लगाया जा सकता है।

Sponsored

फिर स्‍कूल बंद करवाएगा कोरोना?

Sponsored

कोविड केसेज बढ़ते देख स्‍कूलों को बंद करने की अटकलें शुरू हो चुकी हैं। बिहार में सरकारी और प्राइवेट स्‍कूलों को बंद करने पर विचार चल रहा है। मंगलवार को इस बारे में फैसला होगा। ऐसी चर्चा है कि राज्‍य में 22 मार्च से स्‍कूल बंद किए जा सकते हैं। महरााष्‍ट्र के कई हिस्‍सों में पहले से ही 31 मार्च तक स्‍कूल बंद हैं।

Sponsored

दिल्‍ली में पैरंट्स और स्‍टूडेंट्स ऑफलाइन एग्‍जाम्‍स कराने का विरोध कर रहे हैं। इसके बाद कई स्‍कूलों ने ऑनलाइन परीक्षाएं कराने का विकल्‍प दिया है।

Sponsored

पीएम मोदी ने बुलाई है मीटिंग

Sponsored

कोरोना के बढ़ते मामलों पर बुधवार को पीएम नरेंद्र मोदी ने विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बैठक बुलाई है। इस बैठक में टीकाकरण को लेकर भी चर्चा होगी। सूत्रों के मुताबिक, सरकार चाहती है कि कोरोना के मामलों में तेजी को देखते हुए टीकाकरण का काम भी तेजी पकड़े। भारत में सोमवार को 26 हजार से ज्यादा नए कोविड केस मिले थे।

Sponsored

Sponsored

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Editor

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored