BIHARBreaking NewsMUZAFFARPURSTATE

बिहार में आज से 18 से अधिक उम्र के लोगों को लगेगा कोरोना वैक्सीन, जानें टीका लेने की प्रकिया

कोरोना के बढ़ते संक्रमण के बीच एक राहत वाली खबर आई है। बिहार में 18 वर्ष से अधिक उम्र वालों का कोरोना टीकाकरण रविवार से शुरू होगा। राज्य सरकार को 18 से 44 साल के व्यक्तियों के टीकाकरण को लेकर 3.5 लाख डोज टीका शनिवार को उपलब्ध हो गया। इसके बाद विभाग ने राज्य के सभी प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों में टीकाकरण अभियान शुरू करने का निर्णय लिया है। 

Sponsored


Muzaffarpur Wow Ads Insert Website

Sponsored

कोविन पोर्टल पर निबंधित युवा अपने घर के नजदीकी टीकाकरण केंद्रों पर टीका लेंगे। स्वास्थ्य विभाग द्वारा ट्वीट कर शनिवार को इसकी जानकारी दी गयी। जानकारी के अनुसार, शनिवार को विशेष विमान से कोरोना का टीका बिहार पहुंच गया। इसे देर रात तक जिलों के लिए भेज दिया गया ताकि रविवार से टीकाकरण शुरू किया जा सके। 

Sponsored


Sponsored

18 पार के लोगों का एक मई से ही शुरू होना था टीकाकरण
राज्य में एक मई से 18 से 44 साल के व्यक्तियों का टीकाकरण शुरू होना था। लेकिन टीका उपलब्ध नहीं होने के कारण यह नहीं शुरू हो सका। इसमें करीब एक सप्ताह की देरी हुई। इसके पूर्व विभाग का कहना था कि केंद्र सरकार टीका का कोटा तय करेगी व टीका मिलेगा तभी टीकाकरण शुरू होगा।

Sponsored


Sponsored

पांच लाख डोज टीका स्टॉक में  
राज्य में अभी पांच लाख डोज टीका स्टॉक में है। जिससे करीब एक लाख डोज प्रतिदिन टीकाकरण कार्य किया जा रहा है। 

Sponsored


Sponsored

आधार कार्ड के बिना भी हो सकेगा टीकाकरण 
कोरोना टीका के लिए पहचान पत्र की अनिवार्यता समाप्त कर दी गयी है। टीका लेने वाले को सत्यापित करने वाले पहचानकर्ता के आधार कार्ड पर यह सुविधा उपलब्ध हो सकेगी। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सभी डीएम को गाइडलाइंस जारी की है। इसके मुताबिक ऐसे लोगों को कोविन एप में पंजीकृत किया जाएगा और उनके टीका के लिए विशेष सत्र आयोजित होंगे। इनकी पहचान की जिम्मेदारी जिला शासन की होगी। 

Sponsored


Sponsored

स्कूलों व कॉलेजों में टीके के लिए कैंप लगाएं : मुख्यमंत्री
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि टीकाकरण केन्द्र पर टीका लेने वाले लोग संक्रमित न हों, इसका ख्याल रखें। सभी का टीकाकरण सुरक्षित माहौल में करायें। कहा, पहले से अस्पतालों  व स्वास्थ्य केन्द्रों में जो टीकाकरण किया जा रहा था, अब उसकी जगह सभी लोगों का टीकाकरण की व्यवस्था स्कूलों या कॉलेजों में करें। मुख्यमंत्री ने शनिवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से टीकाकरण की स्थिति की विस्तृत समीक्षा की व पदाधिकारियों को कई निर्देश दिए।    

Sponsored


Sponsored

रविवार से 18 से 44 वर्ष के लोगों के टीकाकरण की शुरुआत की जा रही है। स्वास्थ्य विभाग इसके लिये पूरी तैयारी रखे। लॉकडाउन के दौरान टीका लेने के लिये लोगों को आवागमन में किसी प्रकार की असुविधा न हो, यह सुनिश्चित करें।
– नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री 

Sponsored

Ads

Sponsored

Ads

Sponsored

Sponsored

Input: Hindustan

Sponsored
Sponsored
Share this Article !

Comment here