Sponsored
Breaking News

बिहारवासियों को मिला सोन नदी पर एक और पुल का तोहफा, UP-झारखंड और छत्तीसगढ़ जाना होगा आसान

Sponsored

दक्षिण बिहार से झारखंड, छतीसगढ़, मध्‍य प्रदेश और उत्‍तर प्रदेश जाना अब और आसान हो जाएगा। दरअसल केंद्र सरकार ने बिहार के रोहतास जिले में सोन नदी पर पुल बनाने की मंजूरी दे दी है। यह बिहार में सोन नदी पर छठा पुल होगा। इसके बनने के बाद बिहार का पड़ोसी राज्‍यों से सड़क संपर्क और सुगम हो जाएगा। केंद्र सरकार के सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय ने बिहार और झारखंड को जोड़ने वाले सोन नदी पर पांडुका ब्रिज के निर्माण को मंगलवार को अपनी स्वीकृति प्रदान कर दी।

Sponsored

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय द्वारा सेंट्रल रोड एंड इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के अंतर्गत इस प्रोजेक्ट को अनुमति मिली है। इसके निर्माण को ले 204.24 करोड़ रुपए की प्रशासनिक स्वीकृति दी गयी है। इस पुल की लंबाई 2.15 किमी है। बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा इसका निर्माण कराया जाएगा। अगले तीन वर्षों के भीतर इसका निर्माण कार्य पूरा किए जाने का लक्ष्य है।

Sponsored

Sponsored

डेहरी ऑन सोन से 70 किलोमीटर दक्षिण में बनेगा यह पुल

Sponsored

पंडुका घाट पुल डेहरी ऑन सोन से अकबरपुर यदुनाथपुर पथ के माध्यम से संपर्क प्रदान करेगा। यह डेहरी ऑन सोन से दक्षिण लगभग 70 किमी की दूरी पर सोन नदी पर बनेगा। इससे पहले बिहार में सोन नदी पर कोईलवर और बिहटा के बीच दो पुल एवं अरवल-सहार, दाउदनगर-नासरीगंज, डेहरी ऑन सोन में जीटी रोड पर एक-एक पुल चालू है। ये सारे पुल हमने उत्‍तर से दक्षिण की ओर बढ़ते हुए गिनाए हैं। सोन नदी पर दक्षिण की तरफ बढ़ने पर बिहार में आखिरी पुल फिलहाल डेहरी ऑन सोन में ही है।

Sponsored

रोहतास जिले के दक्ष‍िणी इलाकों को होगा सीधा फायदा

Sponsored

इस पुल के बन जाने से रोहतास जिले के दक्षिणी इलाकों का सीधा संपर्क हो जाएगा। इससे बिहार के लोगों को उत्तर प्रदेश एवं छत्तीसगढ़ जाने में सहूलियत होगी। बिहार के मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद ही इस पुल के लिए डीपीआर भेजने का निर्देश दिया था। इसके बाद बिहार सरकार ने पुल का डीपीआर बनाकर मंजूरी के लिए केंद्र सरकार के सड़क परिवहन मंत्रालय को भेजा। केंद्र सरकार से योजना को मंजूरी मिलने पर बिहार सरकार के पथ निर्माण मंत्री नि‍तीन नवीन ने केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी को बधाई दी है।

Sponsored

Sponsored

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Editor

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored