Sponsored
Breaking News

अच्छी खबर; बिहार में होली से पहले आएगा Intermediate का रिजल्‍ट, टॉपर्स वेरिफ‍िकेशन हुआ शुरू

Sponsored

पटना| बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजों (Bihar Board 12th Results) को लेकर फाइनल तैयारी शुरू हो चुकी है। उत्तर पुस्तिकाओं की जांच का काम पूरा होने के साथ ही अब सभी को इंतजार रिजल्ट का है। बिहार बोर्ड (Bihar School Examination board) अब रिजल्ट तैयार करने में जुटा हुआ है। इस बीच जानकारी मिल रही है कि टॉपर्स का वेरिफिकेशन भी शुरू हो गया है। इन तैयारियों को देखते हुए इस बात की पूरी उम्मीद है कि होली के पहले इंटरमीडिएट के रिजल्ट घोषित (Bihar board Intermediate Results) कर दिए जाएंगे।

Sponsored

बोर्ड ने शुरू की टॉपर्स के वेरिफिकेशन की प्रक्रिया
पिछले साल बिहार बोर्ड ने 24 मार्च को इंटर के नतीजों (BSEB Result 2021) की घोषणा कर दी थी। इस बार भी संभावना जताई जा रही है कि जल्द ही बिहार बोर्ड इंटर के नतीजे जारी किए जा सकते हैं। जानकारी के मुताबिक, इस बार टॉप करने वाले छात्रों के वेरिफ‍िकेशन का काम भी तेजी से आगे बढ़ रहा है। इस प्रक्रिया के तहत बोर्ड की ओर से टॉपर्स का इंटरव्‍यू लेकर बोर्ड उनके शैक्षणिक स्‍तर का सत्‍यापन करता है। बिहार बोर्ड के ये प्रक्रिया इसलिए जरूरी है क्योंकि कुछ साल पहले कुछ टॉपर्स की योग्‍यता को लेकर विवाद खड़ा हुआ था, जिसके बाद बोर्ड खुद टॉप करने वाले छात्रों का शैक्षणिक स्तर का सत्यापन करता है।

Sponsored

Sponsored

जल्द आ सकते हैं बिहार बोर्ड 12वीं के नतीजे
ऐसा माना जा रहा कि मैट्रिक की कॉपियों का मूल्यांकन कार्य पूरा होते ही या फिर उससे पहले इंटरमीडिएट का रिजल्ट बिहार बोर्ड (Bihar board Inter Result) घोषित कर देगा। हालांकि इस संबंध में अब तक बिहार बोर्ड की ओर से ऑफिशियल तारीख का ऐलान नहीं किया गया है। पिछले साल की बात करें तो उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कार्य समाप्त होने के 10 दिन के अंदर ही बिहार बोर्ड ने इंटर का रिजल्ट घोषित कर दिया था। पिछले साल कोरोना की महामारी में जहां देश के सभी बोर्ड ने देरी से रिजल्ट जारी किए थे तो इसके उलट बिहार बोर्ड ने समय पर नतीजे जारी करके नया रिकॉर्ड बना दिया था। ऐसे में इस साल जहां कई बोर्ड की परीक्षाएं अभी शुरू नहीं हो पाई हैं, वहीं बिहार बोर्ड रिजल्ट भी जारी करने जा रहा है।

Sponsored

यहां मिलेगी रिजल्ट की जानकारी
रिजल्ट जारी होने के बाद बिहार बोर्ड के 10वीं और 12वीं की परीक्षा में हिस्सा लेने वाले परिक्षार्थी अपना रिजल्ट बोर्ड की इन वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। ये वेबसाइट हैं…
biharboardonline.bihar.gov.in
onlinebseb.in
biharboard.ac.in
biharboard.online
biharboardonline.com

Sponsored

ऑनलाइन रिजल्ट चेक करने के लिए क्या करें…
नतीजे देखने के लिए सबसे पहले आप Bihar School Examination Board (BSEB) की आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर जाएं। इसके मेन पेज पर ‘रिजल्ट’ ऑप्शन नजर आएगा, उसे क्लिक करें। इंटर के नतीजे देखने हैं तो Bihar Board Intermediate 12th Result 2021 लिखा होगा, उसे क्लिक करें। जिस वर्ग का रिजल्ट है उस पर क्लिक करें। अब स्क्रीन पर नया पेज नजर आएगा। इसमें जो भी डिटेल्स मांगी जा रही, रोल नंबर आदि डाल दीजिए। इसके बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर नजर आने लगेगा। आप रिजल्ट डाउनलोड कर लीजिए।

Sponsored

इंटर में करीब साढ़े 13 लाख छात्र-छात्राओं ने कराया था रजिस्ट्रेशन
बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने इंटर की परीक्षा इस साल 1 फरवरी से 13 फरवरी 2021 के बीच पूरे राज्यभर में ली थी। बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा के लिए करीब साढ़े 13 लाख छात्र-छात्राओं ने रजिस्ट्रेशन कराया था, जिसमें 7.03 लाख लड़के और 6.46 लाख लड़कियां हैं। इन सबको अपने रिजल्ट का इंतजार है। परीक्षार्थियों को उम्मीद है कि 2 सप्ताह में बीएसईबी रिज्लट घोषित कर देगा।

Sponsored

Sponsored
Sponsored
Sponsored
Editor

Leave a Comment
Sponsored
  • Recent Posts

    Sponsored